महोबा में खनिज सर्वेयर को पीटकर ट्रैक्टर भी ले गए खनन माफिया, आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

18 अक्टूबर की रात को हुई थी घटना इसकी तहरीर अब कुलपहाड़ थाने में दी गई अवैध खनिज परिवहन की शिकायत पर सर्वेयर टीम के साथ देने पहुंची थे दबिश संबंधित धाराओं में महेंद्र पाठक व अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 03:55 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:14 PM (IST)
महोबा में खनिज सर्वेयर को पीटकर ट्रैक्टर भी ले गए खनन माफिया, आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
एक दर्जन सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

महोबा, जेएनएन। खनिज विभाग के सर्वेयर से गांव के लोगों ने शिकायत की थी कि सतारी पुलिया व सुगिरा के रास्ते अवैध खनिज परिवहन तेजी के साथ हो रहा है। इस पर खनिज सर्वेयर अपनी टीम के साथ रात को ही वहां जा पहुंचे। फोर्स कम देख खनन माफिया के गुर्गों ने हमला कर सर्वेयर को और उनकी टीम के सदस्यों को डंडों से पीट दिया। तीन दिन पहले हुई घटना की तहरीर के आधार पर कुलपहाड़ पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

  घटना 18 अक्टूबर रात की है। कोतवाली में दिए प्रार्थना पत्र में खनिज सर्वेयर ईश्वर चंद ने बताया कि शिकायत कर्ता ओम वाजपेयी ने दादरी घटेरा के गोंची नाला से बालू, मौरंग का अवैध खनन कर चुरारी, सतारी पुलिया व सुगिरा के रास्ते से परिवहन किए जाने की सूचना दी थी। इस पर वह रात में मौके पर पहुंचे थे। क्योंकि सूचना दी गई थी कि यहां पर खनन व परिवहन रात में 11 बजे से लेकर सुबह 4 बजे तक चलता है। खनिज सर्वेयर जब मौके पर पहुंचे तो वहां पर उसे सामने से बालू भरा एक ट्रैक्टर आता दिखा। जिस पर पाठक बंधु लिखा था। खनिज सर्वेयर ने ट्रैक्टर रुकवाकर चालक को गिरफ्त में ले लिया। थोड़ी देर के बाद मौके पर महेंद्र पाठक एक अन्य साथी के साथ आ गया। महेंद्र ने बताया कि गैस एजेंसी गोदाम के पास कुलपहाड़ में उसका डंपिंग स्थल है। वहीं पर बालू जा रही है।

सर्वेयर के अनुसार जब ट्रैक्टर छोडऩे से मना किया तो माफिया ने फोन कर कुछ लोगों को बुला लिया। थोड़ी ही देर में दो बाइक पर सवार चार युवक मुंह पर कपड़ा बांधे थे, आ गए। सभी ने डंडे से वार किया। इतना ही नहीं चालक को ट्रैक्टर को समेत मौके से भगा दिया। उनमें से एक लड़के ने वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी भी दी। इस बीच कोतवाली निरीक्षक को फोन कर मौके पर फोर्स भेजने को कहा, जब तक पुलिस मौके पर पहुंचती सभी लोग वहां से भाग निकले।

उसके बाद जाते हुए उन्होंने एफआइआर न कराने की धमकी देते हुए कहा और साथ में ये भी कहा कि अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहना। कोतवाली में अवैध खनन व सरकारी कार्य में बाधा डालने आदि संबंधित धाराओं में महेंद्र पाठक व अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है। एसएचओ अनूप कुमार दुबे के अनुसार खनिज सर्वेयर की तहरीर पर आरोपित महेंद्र तथा उनके एक दर्जन सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी तलाश की जा रही है।

19 फरवरी को भी पकड़ा था ट्रैक्टर

खनिज सर्वेयर ईश्वरचंद ने बताया कि बीते 19 फरवरी को भी आरोपित का एक ट्रैक्टर पकड़ा था। उस पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगा था। इस बात से ही वह खफा था। अन्य सहयोगियों के साथ उसने हमला करने की पहले भी धमकी दी थी।

chat bot
आपका साथी