केडीए की अनदेखी से लाखों लोग 'जल कैदी'

अवैध निर्माण के चलते खतरनाक हुई पांडु नदी, अभियंताओं की मेहरबानी से नदी में बने मकान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Aug 2018 09:38 AM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 09:38 AM (IST)
केडीए की अनदेखी से लाखों लोग 'जल कैदी'
केडीए की अनदेखी से लाखों लोग 'जल कैदी'

जागरण संवाददाता, कानपुर: केडीए की अनदेखी से लाखों लोग 'जल कैदी' बने हुए हैं। अभियंताओं की मेहरबानी से पांडु नदी में बिना नक्शे के ही दर्जनों अवैध निर्माण हो गए। अब नदी ने खतरनाक रूप धारण कर लिया। बारिश में इसकी जद में आने वाले लाखों लोग पानी के चक्रव्यूह से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। घुसों में घुसा पानी नहीं निकलने से लाखों रुपये का सामान भी बर्बाद हो गया।

लगातार बारिश और कब्जेदारों व अवैध निर्माण करने वाले के चलते पांडु नदी संकरी हो गई, जिससे जल निकासी बंद हो गई। सुंदर नगर पनकी को केडीए ने 33 साल पहले बसाया था। निकासी के लिए चार मीटर का नाला बनाया। नाला पहले कच्चा होने पर चौड़ा था और अब पक्का होने पर चौड़ाई कम हो गई। साथ ही नाले पर कब्जे हो गए।

केडीए अभियंताओं की मेहरबानी पर कब्जेदारों ने नदी में कब्जा करने के साथ ही अवैध निर्माण कर लिया। किसी भी अभियंता ने कोई कार्रवाई नहीं की। हालांकि कई साल पहले केडीए बोर्ड बैठक में कब्जे खाली करने के लिए कार्ययोजना बनी थी, लेकिन बाद में अफसरों के स्थानान्तरण के बाद ठंडे बस्ते में चली गई।

जलभराव होने के बाद मामले ने फिर तूल पकड़ा है। जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने पिछले दिनों न्यू ट्रांसपोर्ट नगर योजना का निरीक्षण में पाया कि रिटर्निग वॉल ने पानी रोक रखा है।

केडीए उपाध्यक्ष सौम्या अग्रवाल ने बताया कि अभियंताओं ने जांच की है। रिटर्निग वॉल कहीं भी आड़े नहीं आ रही है। लैंड फिलिंग हुई है। निकासी के लिए नाला बना हुआ है। उन्होंने भी माना कि अभियान चलाकर पांडु नदी के किनारे अवैध बने निर्माण हटाए जाएंगे और निकासी की व्यवस्था की जाएगी।

---------------------

अवैध मौरंग मंडी बन गई

केडीए ने बिनगवां में मौरंग मंडी विकसित की है। न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में अवैध मौरंग मंडी बन गई है। ट्रांसपोर्टर्स ने अपने प्लाट दूसरों को किराए पर दे दिए है, जिसमें दुकानें खुल गई हैं।

-----------------

निरस्त होंगे भूखंड

केडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि मौरंग मंडी खोलने या अन्य भू परिवर्तन के विपरीत के हुए कामों को लेकर कार्रवाई की जाएगी। भूखंड निरस्त किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी