कानपुर शहर में नवंबर से दौड़ने लगेगी मेट्रो

जेएनएन कानपुर शहर में मेट्रो ट्रेन का निर्माण कार्य तेजी चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 01:46 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 01:46 AM (IST)
कानपुर शहर में नवंबर से दौड़ने लगेगी मेट्रो
कानपुर शहर में नवंबर से दौड़ने लगेगी मेट्रो

जेएनएन, कानपुर : शहर में मेट्रो ट्रेन का निर्माण कार्य तेजी चल रहा है। उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) हर हाल में नवंबर से ट्रैक पर मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयारी में जुटा है। ट्रायल रन के तीन माह बाद शहरवासी मेट्रो की सवारी का आनंद उठा सकेंगे। आइआइटी से मोतीझील के बीच आठ मेट्रो ट्रेनें चलेंगी।

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कानपुर मेट्रो के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। आइआइटी से मोतीझील के बीच के प्राथमिक कॉरिडोर व पॉलीटेक्निक मेट्रो डिपो के कार्यों की समीक्षा की। मेट्रो के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सितंबर में मेट्रो ट्रेन का पहला सेट गुजरात से शहर आ जाएगा। उससे पहले मेट्रो डिपो के सभी कार्य पूरे कर लिए जाएं। मेट्रो डिपो में चल रहे निर्माण एवं टेक्निकल कार्यों से जुड़ीं तैयारियों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए ताकि नवंबर से मेट्रो का ट्रायल रन शुरू हो सके। मंगलवार को मोतीझील से लेकर आइआइटी के बीच बन रहे मेट्रो स्टेशनों के कार्यों को भी देखा।

------------------

आइआइटी-मोतीझील के बीच जल्द ट्रैक डालने का काम शुरू होगा

यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव दो घंटे तक आइआइटी मेट्रो स्टेशन पर रुके। उन्होंने टेक्निकल रूम का सघन निरीक्षण कर रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। एमडी ने स्टेशन पर लाइट लगाने के इंतजामात और उपकरणों के नमूने भी देखे। कास्टिग यार्ड कार्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि जिस तेजी और गुणवत्ता के साथ काम चल रहा है, उससे पूरी तरह संतुष्ट हैं। आइआइटी व एसपीएम में सिविल कार्य हो चुका है। अब ट्रैक एवं ट्रैक्शन का कार्य शुरू होना है। चुन्नीगंज से नयागंज तक अंडरग्राउंड काम का टेंडर हो गया है। इस दौरान संजय मिश्रा और अतुल कुमार गर्ग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी