मेट्रो ने बिजली आपूर्ति के लिए शुरू किया सब स्टेशन का निर्माण

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक ने किया भू्मि पूजन।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 01:26 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:26 AM (IST)
मेट्रो ने बिजली आपूर्ति के लिए शुरू किया सब स्टेशन का निर्माण
मेट्रो ने बिजली आपूर्ति के लिए शुरू किया सब स्टेशन का निर्माण

जागरण संवाददाता, कानपुर : मेट्रो और स्टेशनों को बिजली सप्लाई करने के लिए शुक्रवार को रिसीविग सब स्टेशन (आरएसएस) का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने सीएसए के शाक-भाजी अनुसंधान केंद्र में इसके लिए भूमि पूजन किया।

इस दौरान प्रबंध निदेशक ने कहा कि रिसीविग सब स्टेशन मेट्रो संचालन की प्रमुख इकाई है। इसी से पूरे सिस्टम को बिजली मिलती है। पहले उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड के बिठूर ग्रिड से 220 किलोवाट की सप्लाई ली जाएगी। इसके बाद आरएसएस में इसे 33 किलोवाट की सप्लाई में बदला जाएगा।

कानपुर मेट्रो परियोजना में दो कॉरिडोर हैं, इसलिए दो रिसीविग सब स्टेशन बनने हैं। इसमें पहले का निर्माण शाक-भाजी अनुसंधान केंद्र में शुरू हो गया। दूसरा आरएसएस फूलबाग में बनेगा। निर्माण का जिम्मा भारतीय कंपनी स्टरलिंग विल्लन प्राइवेट लिमिटेड व जीएससी-जेवी समूह को मिला है। पहला आरएसएस सितंबर 2021 और दूसरा अक्टूबर तक स्थापित किया जाना है।

सुरक्षा व्यवस्था के निरीक्षण का नियमित ब्योरा दर्ज करें थानेदार व चौकी प्रभारी

जागरण संवाददाता, कानपुर : रामा देवी स्थित मंडलीय चेन वैक्सीन एवं लॉजिस्टिक स्टोर में सुरक्षा व्यवस्था की चेकिग का ब्योरा थानेदार और संबंधित चौकी प्रभारी नियमित दर्ज करें। शुक्रवार को स्टोर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए कोरोना सेल के नोडल अधिकारी एसपी ट्रैफिक बसंत लाल पहुंचे थे। जहां थाना पुलिस और चौकी प्रभारी के निरीक्षण की जानकारी हुई, लेकिन कोई लिखा पढ़ी नहीं की गई थी। इस पर उन्होंने थाना प्रभारी और चौकी प्रभारी के लिए निर्देश जारी किए हैं।

एसपी ट्रैफिक बसंत लाल ने बताया कि मौके पर दो हेड कांस्टेबल और चार कांस्टेबल सुरक्षा में मुस्तैद मिले थे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सेंटर में दो कांस्टेबल, दो होमगार्ड रहेंगे। वहीं मोबाइल पार्टी लगातार गश्त पर रहेगी। वहीं सेंटरों पर वैक्सीन ले जाने वाले वाहनों में दो सिपाही ड्यूटी पर रहेंगे। वहीं सेंटरों के संबंधित थाना पुलिस की भी जिम्मेदारी रहेगी। सेंटर पर जहां वैक्सीन रखी जाएगी। वहां भी एक-एक सिपाही तैनात रहेंगे।

chat bot
आपका साथी