कानपुर में मेट्रो चालक का काम सिर्फ दरवाजा बंद करना होगा, स्वत: चलेगी ट्रेन

कानपुर में अभी दिल्ली की तरह बिना चालक वाली मेट्रो नहीं चलाई जाएगी । मेट्रो ट्रेन के स्टेशन पर रुकते ही दरवाजे खुल जाएंगे मेट्रो स्टार्ट होने पर चालक का काम सिर्फ दरवाजा बंद करने का होगा ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 09:42 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 12:32 PM (IST)
कानपुर में मेट्रो चालक का काम सिर्फ दरवाजा बंद करना होगा, स्वत: चलेगी ट्रेन
कानपुर में भी जल्द मेट्रो का संचालन शुरू होने वाला है।

कानपुर, राजीव सक्सेना। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में दिल्ली में अनमैन मेट्रो की शुरुआत की। कानपुर में यात्रियों का लोड दिल्ली के मुकाबले अभी काफी कम होने की उम्मीद है। वर्तमान में दिल्ली में जितने यात्री है, उतने यात्री यहां होने में समय लगेगा। इसलिए चालक रहित मेट्रो अभी यहां नहीं होगी।

फिलहाल कानपुर में जो मेट्रो शुरू होने जा रही है, वह पूरी तरह आटोमेटिक है। मेट्रो स्टार्ट होने के बाद उसमें चालक को सिर्फ दरवाजों को बंद करना होगा। मेट्रो खुद ही चलेगी। उसकी स्पीड बढ़ेगी और स्टेशन पर रुकते ही गेट भी खुद ही खुलेंगे। चालक को दरवाजे बंद करने का विकल्प इसलिए दिया गया है कि कहीं आटोमेटिक तरीके से दरवाजे बंद होने पर किसी बुजुर्ग या दिव्यांग को मेट्रो में चढ़ते समय चोट न लग जाए।

दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि दिल्ली में चालक रहित मेट्रो चल रही है। कानपुर में यात्रियों की संख्या को देखते हुए अभी हर सवा पांच मिनट में स्टेशन पर मेट्रो लाना है। दिल्ली में हर ढाई मिनट में स्टेशन पर ट्रेन आती है। कानपुर में जब यह स्थिति आएगी तो यहां भी चालक रहित मेट्रो चलाई जाएगी। इसके लिए सिग्नल सिस्टम इस तरह बनाया जा रहा है कि उसे अपग्रेड किया जा सके।

उन्होंने बताया, कानपुर में आटोमेटिक ट्रेन है। इसमें मेट्रो स्टार्ट होने के बाद खुद ही चलेगी, उसकी रफ्तार भी खुद ही बढ़ेगी और स्टेशन पर भी खुद ही रुकेगी। यात्री उतर सकें, इसके लिए आटोमेटिक सिस्टम से ही दरवाजे खुलेंगे। चालक यह देखने के बाद कि सारे यात्री चढ़ गए, गेट बंद कर देगा। इसके बाद मेट्रो फिर खुद चल देगी। जून 2021 तक ये मेट्रो कानपुर आने लगेंगी।

chat bot
आपका साथी