मेट्रो का काउंटडाउन शुरू, बचे तीन सप्ताह

प्रधानमंत्री के 28 दिसंबर का कार्यक्रम तय होते ही युद्धस्तर पर कार्य

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 01:29 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 01:29 AM (IST)
मेट्रो का काउंटडाउन शुरू, बचे तीन सप्ताह
मेट्रो का काउंटडाउन शुरू, बचे तीन सप्ताह

जागरण संवाददाता, कानपुर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों मेट्रो के लोकार्पण की 28 दिसंबर तारीख तय होते ही मेट्रो का काउंटडाउन शुरू हो गया है। मेट्रो के पास अंतिम तीन सप्ताह बाकी हैं और उसे इस बीच अपना सारा कार्य पूरा कर लेना है। मेट्रो के पास अभी सिर्फ तीन ट्रेन हैं और अगली तीन ट्रेन के लिए कोच बनाने वाली कंपनी एलस्टार्म पर भी दबाव बढ़ गया है कि वह जल्द से जल्द उन्हें कानपुर भेजे।

11,076 करोड़ रुपये के कानपुर मेट्रो परियोजना के प्राथमिक कारिडोर के उद्घाटन का समय आ गया है। 15 नवंबर 2019 से मेट्रो ने जो कार्य शुरू किया था, वह साकार होने जा रहा है। 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पण किए जाने के बाद आइआइटी से मोतीझील के बीच ट्रेन आम जनता के लिए दौड़ने लगेगी। मेट्रो अपनी भाषा में इसे कामर्शियल रन का नाम देता है। मेट्रो अधिकारियों ने इसके लिए सभी नौ स्टेशन के साथ उन सभी स्थानों को फिनिशिग टच देना शुरू कर दिया है, जहां भी कोई काम बचा रह गया है। पहली ट्रेन को आइआइटी से रवाना किया जाएगा। एक ट्रेन की क्षमता 974 यात्रियों की होगी। शुरुआती दौर में मेट्रो प्राथमिक कारिडोर में छह ट्रेनें चलाएगा। इसके बाद इसमें जनवरी में दो ट्रेन और शामिल हो जाएंगी। यह पूरा रूट एलीवेटेड है।

-----------------

इस रूट के स्टेशन

आइआइटी, कल्याणपुर, एसपीएम, विश्वविद्यालय, गुरुदेव चौराहा, गीतानगर, रावतपुर, एलएलआर अस्पताल, मोतीझील।

----------------

सभी निरीक्षण हुए पूरे

मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) जनक कुमार गर्ग की कानपुर मेट्रो की विजिट के एक दिन बाद ही प्रधानमंत्री की विजिट का कार्यक्रम तय हो गया है। इसे देखते हुए मेट्रो के अधिकारियों का मानना है कि सीएमआरएस अपने दौरे में पूरी तरह संतुष्ट रहे हैं। मेट्रो चलाने से पहले जितने भी निरीक्षण होने चाहिए वे सभी पिछले एक माह में हो चुके हैं। पिछले माह की 10 तारीख को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो का ट्रायल रन शुरू किया था। इसमें रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन ने ट्रेन के सुरक्षा बिदु और ट्रैक को परखा था। वहीं इटली की कंपनी रीना ने पूरे सिग्नलिग सिस्टम को जांचा था।

----------------

अभी सड़क का निर्माण बाकी

मेट्रो चलने में मात्र तीन सप्ताह रह गए हैं और अभी मेट्रो के पूरे रूट के साथ चलने वाली जीटी रोड को नहीं बनाया गया है। सड़क बहुत जगह टूटी हुई है और बहुत सी जगह पैचवर्क किया गया है। मेट्रो को ट्रेन चलाने से पहले सड़क को पूरी तरह बनाकर देना है।

----------------

यह रहेगा किराया

- 10 रुपये एक स्टेशन तक यात्रा।

- 15 रुपये दो स्टेशन तक यात्रा।

- 20 रुपये तीन से छह स्टेशन तक यात्रा।

- 30 रुपये सात से नौ स्टेशन तक यात्रा।

chat bot
आपका साथी