श्रम विभाग के अफसर पा सकेंगे मनचाही तैनाती, प्रदेश भर के अफसरों के लिए पहली बार लागू होगी मेरिट व्यवस्था

श्रमायुक्त ने इसके लिए परफार्मेंस इंडीकेटर का फार्मूला तैयार कर शासन से स्वीकृत करा उसे लागू कर दिया है। अब ऐसा पहली बार होगा जब श्रम विभाग के अफसरों का तबादला मेरिट के आधार पर होगा। हालांकि यह नियम उन अफसरों के लिए ही है

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 11:05 AM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 11:05 AM (IST)
श्रम विभाग के अफसर पा सकेंगे मनचाही तैनाती, प्रदेश भर के अफसरों के लिए पहली बार लागू होगी मेरिट व्यवस्था
जब श्रम विभाग के अफसरों का तबादला मेरिट के आधार पर होगा

कानपुर (समीर दीक्षित)। श्रम विभाग में कार्यरत प्रदेश भर के अफसरों के लिए राहत भरी खबर है। अगर वे अपना तबादला मनचाहे जिले में चाहते हैं तो अब उन्हेंं मेरिट के आधार पर मनचाही पोस्टिंग मिलेगी। अफसर का जैसा प्रदर्शन होगा, उस हिसाब से वह अपना जिला चुन सकेंगे। श्रमायुक्त ने इसके लिए परफार्मेंस इंडीकेटर का फार्मूला तैयार कर शासन से स्वीकृत करा उसे लागू कर दिया है। अब ऐसा पहली बार होगा, जब श्रम विभाग के अफसरों का तबादला मेरिट के आधार पर होगा। हालांकि, यह नियम उन अफसरों के लिए ही है, जो जिलों में तीन और मंडल में सात वर्षों से हैं।

वार्षिकस्थानांतरण नीति को ध्यान में रख परफार्मेंस इंडीकेटर तैयार : श्रमायुक्त मो. मुस्तफा ने विभाग की वार्षिक स्थानांतरण नीति को ध्यान में रखते हुए परफार्मेंस इंडीकेटर तैयार किया है। मसलन, कौन से अफसर मुकदमे बेहतर ढंग से सुनते हैं, कौन से प्रवर्तन का काम अच्छा करते हैं...आदि। इसके बाद यह फाइल शासन में भेजी और फिर वहां से अनुमति मिलते ही इस व्यवस्था को विभाग में क्रियान्वित करने के निर्देश दे दिए। बाकायदा, अफसरों के पास भी इस परफार्मेंस इंडीकेटर की सूचना भेजी गई और सुझाव भी लिए गए।

बेहतर काम नहीं किया तो करें सुधार, फिर मिलेगा मौका : सवाल यह भी था कि जिन अफसरों का प्रदर्शन अच्छा नहीं होगा, वे क्या करेंगे? इसके जवाब में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उस अफसर को अपना प्रदर्शन सुधारना होगा और अगले साल बनने वाली मेरिट का इंतजार करना होगा।

इनका ये है कहना

प्रदेश में पहली बार मेरिट आधारित ट्रांसफर सिस्टम से अफसरों के तबादले होंगे। प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी। - मो. मुस्तफा, श्रमायुक्त।

chat bot
आपका साथी