मेडिकल कचरे से बढ़ा संक्रमण का खतरा

मेडिकल कचरे से बढ़ा संक्रमण का खतरा

शहर को संक्रमण से बचाने के लिए सैनिटाइजेशन में जुटी नगर निगम की टीम के लिए मेडिकल कचरा बड़ी मुसीबत है।

JagranMon, 10 May 2021 01:54 AM (IST)

जेएनएन, कानपुर : शहर को संक्रमण से बचाने के लिए सैनिटाइजेशन में जुटी नगर निगम की टीम के लिए मेडिकल कचरा एक बड़ी चुनौती बन गया है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी अब खुद सोमवार को मौका मुआयना कर कार्रवाई करेंगे।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी के आदेश के बाद भी जिम्मेदार कंपनी कंटेनमेंट जोन के संक्रमित घरों से कूड़ा नहीं उठा रही है। इसके अलावा सड़क और कूड़ाघरों के बाहर फैली संक्रमित सामग्री को उठाने के लिए कर्मचारियों को न तो दस्ताने दिए गए हैं न ही मास्क। इस मेडिकल कचरे से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। संक्रमितों के घरों से कूड़ा उठाने के लिए जेटीएन कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी है। बसंत विहार नौबस्ता के अर्पित त्रिवेदी, विष्णुपुरी के अंकुर द्विवेदी, गांधीनगर के गोलू बाजपेयी, ग्वालटोली के मोहित ने बताया कि सड़क पर लोग दस्ताने और मास्क फेंक देते हैं। सफाई कर्मचारी उठाकर खुले में कूड़े में डाल देते हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने जेटीएन कंपनी को नोटिस दिया, लेकिन इसका असर नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि जेटीएन कंपनी को नोटिस दे दिया गया है। निरीक्षण के दौरान कर्मचारी मास्क और दस्ताने लगाए नहीं मिलेंगे तो सफाई नायक और सेनेटरी इंस्पेक्टर पर कार्रवाई की जाएगी। कूड़ा समय से नहीं उठने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। छह अंतरराज्यीय पशु तस्कर गिरफ्तार, कल्याणपुर : कानपुर नगर व आसपास जिलों से बेसहारा जानवर चोरी करके स्लाटर हाउस में बेचने वाले अंतरराज्यीय पशु तस्करों के गिरोह के छह सदस्यों को शनिवार रात पनकी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी की तीन भैंसें बरामद की हैं। पकड़े गए शातिरों में तीन फीरोजाबाद व एक हाथरस का है। पुलिस के मुताबिक रविवार तड़के मुखबिर की सूचना पर बाइक सवार दो युवकों को पनकी नहर के पास पकड़ा गया। उनसे पूछताछ के बाद पुलिस ने चार अन्य साथियों को भी गिरफ्तार कर लिया। जांच में सामने आया कि पकड़े गए सभी आरोपित अंतरराज्यीय पशु चोर गिरोह के सक्रिय सदस्य हैं। आरोपितों ने पिछले दिनों शिवराजपुर, बिल्हौर, चौबेपुर आदि स्थानों पर भी भैंस व बेसहारा जानवरों की चोरी की थी। आरोपितों की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी की तीन भैंस, एक बाइक, पांच हजार रुपये बरामद किए। थाना प्रभारी अतुल कुमार ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों में फीरोजाबाद के जसराना थानाक्षेत्र के खड़ीत गांव निवासी गोपाली, रईस खान व नीरी, चौबेपुर के मरियानी भिडरी गांव निवासी वसीम, जाजमऊ निवासी दिलशाद व हाथरस के मानकपुर नगला बंजारा निवासी फिरोज शामिल हैं। मुकदमा दर्ज कर आरोपितों को जेल भेजा गया है। मजदूर गए घर, झकरकटी पुल का काम अधर में, कानपुर : झकरकटी पुल का काम तय समय पर एक बार फिर नहीं पूरा हो पाएगा, क्योंकि कोविड के डर से मजदूर वापस आने को तैयार नहीं हैं। जीटी रोड में अफीम कोठी से झकरकटी बस अड्डे के बीच बने पुराना झकरकटी पुल दो लेन का है, लेकिन इसमें अब वाहनों का लोड बढ़ने से अक्सर जाम लगता है। इससे निजात दिलाने के लिए वर्ष 2007 से निर्मित हो रहा झकरकटी पुल अभी तक बनकर तैयार नहीं हो पाया है। इसे चालू करने के लिए कई बार तिथि भी बदल चुकी है। अधिशाषी अभियंता एसपी ओझा ने बताया कि कोविड की वजह से काम तय समय पर पूरा नहीं हो पाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.