महापौर ने हटाया कब्जा, अधिकारियों ने फिर कराया

दो माह पहले खुद मेयर ने हटाई थी अंवैध पार्किग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 01:49 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 01:49 AM (IST)
महापौर ने हटाया कब्जा, अधिकारियों ने फिर कराया
महापौर ने हटाया कब्जा, अधिकारियों ने फिर कराया

जागरण संवादाता, कानपुर: शहर के ट्रैफिक की चाल सुधारने के लिए महापौर ने दो माह पहले अभियान चलाया था, जिसका असर 24 घंटे भी कायम नहीं रहा। हटाये गये अतिक्रमण व सड़क पर खड़े वाहनों ने फिर रास्ता रोक लिया। अधिकारियों ने भी महापौर के जाते ही आंखें मूंद ली, जबकि महापौर ने उन्हें फिर कब्जा न होने के देने के निर्देश दिये थे।

बाजारों व व्यस्त इलाकों में अफसरों की ढिलाई का लाभ उठाकर अतिक्रमणकारियों ने फुटपाथ और सड़क पर कब्जा कर लिया है। सड़क को पार्किग बनाकर वाहनों से वसूली हो रही है। इस पर दो माह पहले महापौर प्रमिला पांडेय ने अभियान चलाया था। उन्होंने खड़े होकर रावतपुर क्रासिंग से नरेन्द्र मोहन सेतु तक आरटीओ मार्ग से अतिक्रमण हटवाया था। सड़क पर खड़े वाहनों को नरेन्द्र मोहन सेतु के नीचे खड़े कराए थे। बादशाही नाका से लेकर घंटाघर चौड़ी सड़क दिखाई दे रही थी। महापौर ने संबंधित थाने के अफसरों को निर्देश दिये थे कि किसी भी हाल में सड़क पर कब्जे और वाहन नहीं खड़े होने चाहिए, लेकिन उनके जाते ही अतिक्रमण पहले से ज्यादा हो गए और कोई अफसर आज तक देखने नहीं आया।

आज के हाल

मॉडल रोड-आरटीओ मार्ग को लील गई पार्किग

मॉडल रोड आरटीओ मार्ग को अवैध पार्किग वाले लील गए हैं। पांच सौ मीटर रोड के दोनों ओर आधी सड़क तक वाहन खड़े हो रहे हैं। एक नर्सिग होम के बाहर रोक के बाद भी वाहन खड़े हो रहे हैं।

अव्यवस्था के आकड़े

सरकारी व व्यावसायिक इमारतें: दर्जन भर

रोज गुजरते वाहन - सवा लाख वाहन

खड़े होते - चार हजार से ज्यादा

व्यवस्था: पार्किग नरेन्द्र मोहन सेतु की नीचे बनी है

बादशाही नाका से घंटाघर: जाम से छूट जाती ट्रेन

फुटपाथ गायब। सड़क तक अतिक्रमण है। आधी सड़क पर ठेले खड़े होते हैं। बची जगह को लोगों ने पार्किग बना दिया है। रोड पर दिन में किसी समय हजारों लोग चलते हैं। जाम के हालत यह है कि समय से होने के बाद यहां से गुजरने पर ट्रेन छूट जाती है।

इस रोड की स्थिति

स्थान- बादशाही नाका-घंटाघर

रोज गुजरते वाहन - डेढ़ लाख वाहन

खड़े होते - पांच हजार से ज्यादा

प्रभावित मोहल्ले - आधा दर्जन

जरूरत: व्यावसायिक संपत्तियों में पार्किग की जगह खाली कराई जाए। खाली जगह में अंडर ग्राउंड पार्किग का निर्माण कराया जाए।

::::::::::::::::::::::

महापौर को पता है अधिकारी नहीं करते सहयोग

अभियान के दौरान महापौर प्रमिला पांडेय ने साफ कहा था कि नगर निगम, पुलिस और जिला प्रशासन सहयोग नहीं कर रहा है। इसी का नजीता है कि अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद है। हटाये गये अतिक्रमण फिर काबिज होने से उनकी बात सही साबित हो रही है।

chat bot
आपका साथी