जेईई मेंस में मैथ्स और केमिस्ट्री के सवालों ने चकराया

शहर के आधा दर्जन केंद्रों पर हुई परीक्षा कोविड प्रोटोकॉल का किया गया पालन। जागरण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 01:48 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 01:48 AM (IST)
जेईई मेंस में मैथ्स और केमिस्ट्री के सवालों ने चकराया
जेईई मेंस में मैथ्स और केमिस्ट्री के सवालों ने चकराया

शहर के आधा दर्जन केंद्रों पर हुई परीक्षा, कोविड प्रोटोकॉल का किया गया पालन जागरण संवाददाता, कानपुर : आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपल आइटी समेत देशभर के तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित की जा रही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेंस) में बुधवार को बीटेक का एग्जाम हुआ। प्रश्न-पत्र मिला जुला आया, जिसे काफी छात्रों ने आसान बताया, जबकि कुछ को प्रश्न घुमावदार लगे। परीक्षार्थियों के मुताबिक फिजिक्स के न्यूमेरिक्स आसान आए, मैथ्स में कोआर्डिनेट जियोमेट्री और केमेस्ट्री में इनऑर्गेनिक के प्रश्नों ने चकरा दिया।

शहर में आधा दर्जन केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के साथ सुबह और शाम की पाली में परीक्षा हुई। औरैया के कंचौसी से परीक्षा देने आए कृष्ण सिंह ने बताया कि फिजिक्स में यंग मॉड्यूल्स पर आधारित प्रश्न कठिन थे, एक न्यूमेरिकल था, जबकि दो मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न थे। शारदा नगर के शाश्वत पांडेय के मुताबिक फिजिक्स के न्यूमेरिकल्स आसान आए। केमिस्ट्री में पी ब्लॉक के प्रश्न कुछ घुमावदार थे।

एक घंटे पहले दी गई एंट्री

परीक्षा केंद्रों पर एक घंटे पहले अभ्यर्थियों की एंट्री हुई। सबसे पहले गेट पर सैनिटाइजेशन कराया गया। मास्क पहनना अनिवार्य था।

विकल्प से छात्र खुश

कोविड-19 के असर को देखते हुए नेशनल टेस्टिग एजेंसी ने इस बार प्रश्न पत्र का पैटर्न आसान किया है। हर विषय में ऑब्जेक्टिव के अलावा 10 न्यूमेरिकल्स आ रहे हैं। इन न्यूमेरिकल्स में से कोई पांच को ही हल करना है। पूरे पेपर में कुल 30 न्यूमेरिकल्स में से 15 सॉल्व करने के विकल्प से परीक्षार्थियों को राहत मिली है। छात्रों ने ये सवाल आसानी से हल किए।परीक्षा खत्म होने के बाद उनके चेहरे पर भी खुशी नजर आई।

chat bot
आपका साथी