कानपुर के मंदिरों में विधिवत पूजन की योजना बनाएंगी मठ मंदिर समन्वय समिति, महाशिवरात्रि से होगी शुरुआत

महाशिवरात्रि में बेकनगंज स्थित शिव मंदिर में होगा समिति द्वारा जलाभिषेक। नगर व देहात के मंदिरों में जीर्णोद्वार को लेकर योजना बनाएंगी समिति। 28 फरवरी को बाबा आनंदेश्वर मंदिर परमट में पदाधिकारियों व शहर के प्रमुख संतों की उपस्थिति में श्रृंगार एवं भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 05:39 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 05:39 PM (IST)
कानपुर के मंदिरों में विधिवत पूजन की योजना बनाएंगी मठ मंदिर समन्वय समिति, महाशिवरात्रि से होगी शुरुआत
मंदिरों में जीर्णोद्वार की योजना पर कार्य होगा।

कानपुर, जेएनएन। सिद्धपीठ माता जंगली देवी मंदिर किदवई नगर में रविवार को अखिल भारतीय मठ मन्दिर समन्वय समिति की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। बाबा आनंदेश्वर मंदिर परमट के महंत इच्छागिरी महाराज की अध्यक्षता में हुई बैठक में शहर के ऐसे मंदिरों में विधिवत पूजन की योजना बनाई गई। जहां लंबे समय से नित्य पूजन-अर्चना नहीं हो पा रही है। इसकी शुरुआत बेकनगंज स्थित शिवमंदिर में महाशिवरात्रि के दिन जलाभिषेक से होगी। समिति के अध्यक्ष पंडित मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रशासन से सहयोग से ऐसे मंदिरों में विधि-विधान से पूजन कराया जाएगा। वहां पर नित्य पूजन अर्चन के लिए पुजारियों की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही मंडल स्तर पर समिति का गठन और महिला प्रकोष्ठ का गठन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महिलाओं की समिति के उद्देश्य के प्रति कार्यों को देखने के बाद उन्हें जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। 

संरक्षक बालयोगी अरुण चैतन्यपुरी महाराज ने कहा कि प्रत्येक महीने के दूसरे रविवार को मासिक बैठक का आयोजन होगा। इसमें नगर व देहात के मंदिरों में जीर्णोद्वार की योजना पर कार्य होगा। इस अवसर पर महंत अरुण भारती, संयोजक शेष नारायण त्रिवेदी, महामंत्री, विजय पांडेय, मीडिया प्रभारी संत मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

28 को होगा बाबा आनंदेश्वर धाम श्रृंगार पूजन

28 फरवरी को बाबा आनंदेश्वर मंदिर परमट में मठ मंदिर समन्वय समिति के पदाधिकारियों व शहर के प्रमुख संतों की उपस्थिति में श्रृंगार एवं भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसमें मां गंगा का पूजन व दीपदान भक्त व संतों द्वारा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी