कानपुर की महिला उद्यमी ने तैयार किए ऐसे कपड़े जो कोरोना से बचाएंगे और गर्मी से भी देंगे राहत

खादी व कॉटन के मास्क के बाद अब शहर में बनाए जा रहे एप्रेन व डांगरी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 05:30 PM (IST)
कानपुर की महिला उद्यमी ने तैयार किए ऐसे कपड़े जो कोरोना से बचाएंगे और गर्मी से भी देंगे राहत
कानपुर की महिला उद्यमी ने तैयार किए ऐसे कपड़े जो कोरोना से बचाएंगे और गर्मी से भी देंगे राहत

कानपुर, [जागरण स्पेशल]। शहर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, ऐसे में कोरोना वायरस से सुरक्षा देने के साथ ऐसे मास्क की जरूरत महसूस की जा रही थी जो शरीर को सुकून भी दे। शहर में आरामदायक खादी व कॉटन के मास्क के साथ ही एप्रेन व डांगरी का निर्माण भी शुरू हो गया है।

ऑफिस जाने वालों के अलावा मेड व ड्राइवर के लिए तैयार कर रहे कवर ड्रेस

देश की सौ सफल महिला उद्यमियों की सूची में शामिल वस्त्र व होजरी उद्योग से जुड़ीं आर्य नगर निवासी वैशाली बियानी ने वेस्ट कपड़े से मास्क के साथ पूरे शरीर के लिए एप्रेन व डांगरी तैयार की है। ऑफिस जाने वाले डांगरी पहनकर काम कर सकेंगे तो मेड व ड्राइवर एप्रेन पहनकर संक्रमण से बचाव कर सकेंगे। उसे धोने के बाद दोबारा प्रयोग में लाया जा सकेगा। उन्होंने एक व दो लेयर के मास्क बनाए हैं। ऑर्डर मंगाने के लिए मोबाइल एप भी बनाया है। उनकी इकाई में प्रतिदिन 10 हजार मास्क तैयार किए जा रहे हैं।

सर्जिकल मास्क में भी खादी का करेंगे प्रयोग

उद्यमी पंकज पुरी ट्रिपल लेयर सर्जिकल मास्क में अब खादी का प्रयोग भी करने जा रहे हैं। इसके लिए कई कंपनियों से आर्डर भी मिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि थ्री प्लाई मास्क में एक लेयर खादी की होगी जिससे मास्क पहनने में आरामदायक लगेगा। वह खादी ग्रामोद्योग से कपड़ा ले रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान कानपुर के अलावा इटावा, औरैया, फर्रुखाबाद, बांदा, हमीरपुर समेत आसपास के कई क्षेत्रों में पांच लाख सर्जिकल मास्क सप्लाई कर चुके हैं। होजरी उद्यमी गौतम अरोड़ा अब बनियान के कपड़े का मास्क बनाकर सप्लाई कर रहे हैं। उनका कहना है कि जिस तरह शर्ट व टीशर्ट के नीचे बनियान पहनने पर सुकून मिलता है उसी तरह होजरी का मास्क आरामदायक रहेगा।

यह रहेगी कीमत

-मास्क- 35 से 70

-डांगरी- 500 से 750

-एप्रेन- 300 से 350 

chat bot
आपका साथी