घाटमपुर, सरसौल, चौबेपुर और भीतरगांव का प्रमुख पद सामान्य

घाटमपुर, सरसौल, चौबेपुर और भीतरगांव का प्रमुख पद सामान्य

जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र पंचायत प्रमुख (ब्लाक प्रमुख) क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए आरक्षण जारी हो गया है।

JagranWed, 03 Mar 2021 02:08 AM (IST)

जागरण संवाददाता, कानपुर : जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत प्रमुख (ब्लाक प्रमुख), क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी सदस्य), ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्य पद के लिए मंगलवार को डीएम द्वारा आरक्षण जारी कर दिया गया। चार से आठ मार्च के बीच आरक्षण पर कोई भी व्यक्ति अपनी आपत्ति जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा कर सकता है। आपत्तियों का निस्तारण कर डीएम अंतिम सूची का प्रकाशन 13 से 14 मार्च तक करेंगे। जारी आरक्षण पर गौर करें तो घाटमपुर, सरसौल, चौबेपुर और भीतरगांव ब्लाक के प्रमुख का पद सामान्य श्रेणी में रखा गया है। ऐसे में इन सीटों पर सभी जातियों के लोग चुनाव लड़ सकेंगे।

590 ग्राम प्रधान पदों में से महिलाओं के लिए 201 पद आरक्षित किए गए हैं। अनारक्षित सीटों की संख्या 196 निर्धारित की गई है। महिलाओं के लिए आरक्षित 97 सीटें ऐसी होंगी जिन पर सभी जातियों की महिलाएं मैदान में उतर सकेंगी। इसी प्रकार ब्लाक प्रमुख के 10 पद हैं । इनमें चार सीटें अनारक्षित हैं तो चार महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी गई हैं। इनमें दो सीटें सामान्य होंगी तो एक-एक सीट अनुसूचित जाति तो दूसरी पिछड़ी जाति महिला के लिए आरक्षित की गई है। जिला पंचायत सदस्य पद की बात करें तो अनारक्षित सीटों की संख्या 10 होगी और महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों की संख्या 11 हैं। सीटों का आरक्षण जारी होते ही जिला पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख पद के कुछ दावेदारों के हाथ निराशा लगी है तो तमाम ऐसे भी हैं, जिनके चेहरे खिल उठे। यही स्थिति प्रधान पद की रही। जीत हार का गणित भिड़ा रहे तमाम दावेदार तो मनमाफिक सीट न होने की वजह से लड़ाई से बाहर हो गए।

----------------

आरक्षण जारी कर दिया गया है। अगर किसी को आपत्ति हो तो वह निर्धारित अवधि में दे सकता है। आरक्षण का निर्धारण पारदर्शी ढंग से किया गया है। जो भी आपत्तियां आएंगी उनका निस्तारण समय से करके अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

कमल किशोर, डीपीआरओ

----------------

प्रधान पद का आरक्षण

जाति पद

अनारक्षित 196

सामान्य महिला 97

अनुसूचित जाति महिला 49

अनुसूचित जाति 92

पिछड़ा वर्ग महिला 55

पिछड़ा वर्ग 101

----------------

ब्लाक प्रमुख पद का आरक्षण

ब्लाक आरक्षण

बिल्हौर एससी महिला

बिधनू अनुसूचित जाति

पतारा पिछड़ा वर्ग महिला

ककवन पिछड़ा वर्ग

शिवराजपुर महिला

कल्याणपुर महिला

घाटमपुर अनारक्षित

भीतरगांव अनारक्षित

सरसौल अनारक्षित

चौबेपुर अनारक्षित

----------------

-04 से आठ मार्च तक आरक्षण पर आपत्तियां ली जाएंगी।

-10 से 12 मार्च तक आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा।

- 13 से 14 मार्च तक आरक्षण सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची पंचायती राज निदेशालय जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.