Mahoba Madrasa Case : मान्यता प्राप्त मदरसे में नियुक्ति के नाम पर खेल, संचालक पर होगा मुकदमा

Mahoba Madrasa Case प्रशासन ने मदरसा शिक्षा परिषद लखनऊ व चिटफंड सोसायटी झांसी को पत्राचार करके प्रबंधक और उसके पुत्र पर मुकदमा के लिए संस्तुति की है। नया मामला शहर के मदरसा दारूल उलूम समदिया निस्वां शेखूनगर भटीपुरा का सामने आया है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 12:41 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 12:41 PM (IST)
Mahoba Madrasa Case : मान्यता प्राप्त मदरसे में नियुक्ति के नाम पर खेल, संचालक पर होगा मुकदमा
मदरसा दारूल उलूम समदिया निस्वां शेखूनगर भटीपुरा का सामने आया

महोबा, जेएनएन Mahoba Madrasa Case : शहर के बजरिया प्रेमनगर स्थित मदरसा से तीन बच्चों के भागने के मामले के बाद अब अन्य मदरसों के अंदर चल रहे खेल की तस्वीर सामने आने लगी है। शिक्षकों की नियुक्ति के नाम पर एक मान्यता प्राप्त मदरसे में बड़ा खेल किया गया। इसका राजफाश वहां के शिक्षक की शिकायत के बाद हुआ। प्रशासन ने मदरसा शिक्षा परिषद लखनऊ व चिटफंड सोसायटी झांसी को पत्राचार करके प्रबंधक और उसके पुत्र पर मुकदमा के लिए संस्तुति की है। नया मामला शहर के मदरसा दारूल उलूम समदिया निस्वां शेखूनगर भटीपुरा का सामने आया है। मदरसा के प्रबंधक नूर मोहम्मद अंसारी ने पहले एक प्रधानाचार्य की नियुक्ति की, बाद में उस शिक्षक से पैसे मांगे जाने लगे।

जनपद बस्ती निवासी अली वारिस ने इसकी शिकायत अल्पसंख्यक अधिकारी से पिछले माह की थी। आरोप था कि उनसे रुपयों की मांग की जा रही है। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि प्रबंधक नूर मोहम्मद अंसारी व उनके पुत्र सईद ने वास्तविक तथ्यों को छुपा कर मदरसा शिक्षा परिषद शासनादेश नियमावली का उल्लंघन किया। अली वारिस की नियुक्ति प्रबंधक ने 15 मार्च 2021 को कर ली थी। पत्रावली रजिस्ट्रार मदरसा परिषद लखनऊ को अग्रसारित करने को लेकर रुपये की मांग किए जाने का आरोप था। पीडि़त ने इससे संबंधित साक्ष्य भी सौंपे।

कर्मचारियों का भी किया उत्पीडऩ : जांच अधिकारी ने बताया कि प्रबंधक के पुत्र ने नियुक्ति में ही खेल करने के साथ कर्मचारियों का भी उत्पीडऩ किया। कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि प्रबंधक नूर मुहम्मद अंसारी के खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर उनका पुत्र सईद मदरसे में आकर कार्यों में अवरोध पैदा करता है और अभद्रता की जाती है। विरोध करने पर नोटिस जारी कर दिए जाते हैं।

प्रबंधक व पुत्र पर होगी बड़ी कार्रवाई : डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया किअल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से मदरसा शिक्षा परिषद लखनऊ व चिटफंड सोसायटी झांसी को पत्राचार किया गया है। जांच पूरी करने के बाद उसकी रिपोर्ट भी भेजी जा चुकी है, संबंधित मदरसा दारूल उलूम समदिया निस्वां शेखूनगर भटीपुरा महोबा के प्रबंधक व उनके पुत्र पर मुकदमा दर्ज करने की संस्तुति की गई है। 

chat bot
आपका साथी