एसआइटी ने माना-पूर्व एसपी ने व्यापारी का किया उत्पीडऩ, अब आरोपितों का हो सकता नार्को और पॉलीग्राफ टेस्ट

एसआइटी की जांच पूरी होने के बाद एडीजी प्रेमप्रकाश ने स्पष्ट किया है कि अभी विवेचना चल रही है और अबतक की फाइनल फाइंडिंग में सामने आए बिंदुओं पर पड़ताल कराई जाएगी आरोपितों के पालीग्राफ और नार्को टेस्ट में अन्य कई नाम सामने आ सकते हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 12:18 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 12:18 PM (IST)
एसआइटी ने माना-पूर्व एसपी ने व्यापारी का किया उत्पीडऩ, अब आरोपितों का हो सकता नार्को और पॉलीग्राफ टेस्ट
क्रशर कारोबारी की मौत के मामले में एसआइटी ने जांच रिपोर्ट दी है। फाइल फोटो

महोबा, जेएनएन। व्यापारी प्रकरण में एसआइटी की जांच पूरी होने के बाद भी मामले का पटाक्षेप फिलहाल अभी नहीं हुआ है। एसआइटी ने जांच में यह माना है कि पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार ने व्यापारी इंद्रकांत का उत्पीडऩ किया। फिलहाल एडीजी ने अभी जांच जारी रहने और आरोपितों का नार्को और पॉलीग्राफ टेस्ट कराए जाने की बात कही है।

पूर्व एसपी ने व्यापारी का किया उत्पीडऩ

एसआइटी ने जांच में यह माना है कि पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार ने व्यापारी इंद्रकांत का उत्पीडऩ किया। एडीजी प्रेमप्रकाश नेमीडिया से इसे साझा किया कि एसआइटी की जांच में इसके साक्ष्य मिले हैं कि पूर्व एसपी ने व्यापारी का मानसिक उत्पीडऩ किया था। पूर्व एसपी के इशारे पर ही एक न्यूज पोर्टल पर व्यापारी का एक वीडियो वायरल कराया गया, जिसमें उन्हें जुए के अड्डे पर दिखाया गया। इसके बाद से इंद्रकांत अधिक परेशान थे। यह बात पूछताछ के लिए पुलिस लाइन पूर्व में बुलाए गए दिवंगत के सहयोगियों ने भी बताई थी। एसआइटी ने माना कि पूर्व आरोपित एसपी व्यापारी को अकारण अवसाद में लाने के दोषी हैं। एडीजी ने बताया कि मामले में अभी किसी को क्लीनचिट नहीं दी गई है।

एसआइटी की फाइन फाइडिंग के बिंदुओं पर होगी पड़ताल

एडीजी जोन प्रयागराज प्रेमप्रकाश ने स्पष्ट करते हुए कहा कि हत्या जैसी कोई बात सामने नहीं आई है, लेकिन किन परिस्थितियों में यह हुआ है, इसकी विवेचना चल रही है। एसआइटी की जो फाइनल फाइंडिंग है, उसके बिंदुओं पर पड़ताल की जाएगी। अब तक मिले साक्ष्यों के आधार पर यह बात भी साफ हो चुकी है कि गोली कार में ही चली थी और व्यापारी को सामने से मारी गई थी। एडीजी के मुताबिक मुकदमे के आरोपितों से पूछताछ के साथ ही उनका नार्को और पॉलीग्राफ टेस्ट किया जाएगा।

पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर कई शिकायतें

एडीजी ने बताया कि एसआइटी के पास बयान दर्ज कराने पहुंचे कई लोगों ने स्थानीय पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर शिकायतें की हैं। कई ऐसे पुलिसकर्मी हैं जिनकी कार्यशैली पर सवालिया निशान लगे। इसकी बेसिक रिपोर्ट डीजीपी कार्यालय भेजी गई है ताकि शासन स्तर पर कार्रवाई की जा सके। बता दें, व्यापारी प्रकरण में दर्ज मुकदमे के आरोपितों में पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार, तत्कालीन कबरई थाना प्रभारी देवेंद्र शुक्ला और दिवंगत व्यापारी के पार्टनर ब्रह्मदत्त और सुरेश सोनी हैं। एडीजी के मुताबिक यदि पालीग्राफ और नार्को टेस्ट हुआ तो इस मामले में शामिल अन्य लोगों के भी नाम सामने आ सकते हैं। साथ ही अवैध खनन परिवहन मामले में भी कई नामों का पर्दाफाश हो सकता है।

अवसाद की स्थिति में पहुंचे थे दिवंगत व्यापारी

एडीजी ने बताया कि पूर्व से ही दिवंगत व्यापारी इंद्रकांत मानसिक रूप से परेशान थे और घोर असुरक्षा का भाव महसूस कर रहे थे। आठ सितंबर को जुआ का वीडियो वायरल होने के बाद से अधिक अवसाद जैसी मनोदशा में पहुंच गए थे।

chat bot
आपका साथी