जलशक्ति मंत्री बोले, अब बिना रेन वाटर हार्वेस्टिंग के नियमित नहीं होंगे अस्पताल, होटल व संस्थान

जलशक्ति मंत्री ने जलजीवन मिशन एवं ओडीएफ प्लस मिशन की कार्यशाला को संबोधित किया।

By AbhishekEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 04:22 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 04:22 PM (IST)
जलशक्ति मंत्री बोले, अब बिना रेन वाटर हार्वेस्टिंग के नियमित नहीं होंगे अस्पताल, होटल व संस्थान
जलशक्ति मंत्री बोले, अब बिना रेन वाटर हार्वेस्टिंग के नियमित नहीं होंगे अस्पताल, होटल व संस्थान

कानपुर, जेएनएन। जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा है कि अब बिना रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्थापना के स्कूल, कॉलेज अस्पताल, होटल व संस्थान का नियमितीकरण नहीं होगा, इसका आदेश एक दो दिन में आ जाएगा। कहा, कानून बना है लेकिन पालन नहीं हो रहा है। 4000 बिलियन क्यूसेक पानी बारिश से मिलता है लेकिन रीचार्ज सिर्फ 10 फीसद हो रहा है। डेढ़ से दो लाख का सबमर्सिबल लगाया है तो 30-35 हजार का रेन वाटर हार्वेस्टिंग भी लगना पड़ेगा।

सीएसए में जलजीवन मिशन एवं ओडीएफ प्लस मिशन की कार्यशाला में शनिवार को जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सबसे पहले धरती पर आने वाला तत्व नीर था और उससे ही नर जीवित रहा। लोग कहते हैं जन्म पानी से हुआ है और प्रलय आएगा तो भी पानी ही बचेगा। यानी जल है तो कल है। उन्होंने कहा, सोचता हूं सब कुछ बढ़ रहा है लेकिन पानी घट रहा है, जो चिंता का विषय है।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि दुनिया की जनसंख्या के मुकाबले भारत में जनसंख्या तीव्र गति से बढ़ रही है। प्रदेश में 151 ब्लॉक अतिदोहित हो गए हैं, वहां बोरिंग प्रतिबंधित हो गई है। हर गांव में कुएं थे ताकि पानी का स्तर बढिय़ा रहे। क्या कुएं जिंदा नहीं किये जा सकते हैं। 15 साल पहले जाएं तो कई लोगों ने कुएं और तालाब पाट कर घर बना दिए। जबकि दीपावली और शादी में सबसे पहले कुएं की पूजा होती थी, इसके पीछे कारण उनका संरक्षण था। कहा, पानी की समस्या से निपटने के लिए जल स्रोतों को फिर जीवित करना होगा और पेड़ लगाने होंगे। पेड़ काटे तो क्या लगाया बबूल, यूकिलिप्टस लगाया।

कहा, पीपल, नीम, जामुन, पाकड़ लगाओ ताकि बीमारियां दूर हों और फल के साथ बारिश मिले। लघु सिंचाई विभाग के कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे और तालाब के चारों ओर पौधरोपण किया जाएगा। सभी लोग कम से कम दो-दो पौधे लगाएं और बेटा-बेटी की तरह उनका संरक्षण करें। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, डीएम डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी, एसएसपी अनंत देव, सीडीओ सुनील सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी