..जागरण पड़ताल.. शौचालयों में ताले, खुले में जा रहे प्रवासी

बिधनू इमलीपुर क्वारंटाइन सेंटर का बुरा हाल नमक रोटी खा रहें प्रवासी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 12:08 AM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 06:00 AM (IST)
..जागरण पड़ताल.. शौचालयों में ताले, खुले में जा रहे प्रवासी
..जागरण पड़ताल.. शौचालयों में ताले, खुले में जा रहे प्रवासी

सबहेड::: बिधनू इमलीपुर क्वारंटाइन सेंटर का बुरा हाल, नमक रोटी खा रहें प्रवासी

संवाद सहयोगी, बिधनू : इमलीपुर प्राथमिक व जूनियर स्कूल में क्वारंटाइन किए गए प्रवासी कामगार खुले में शौच जाने को मजबूर हैं। यहा बने आधा दर्जन शौचालयों में ताले लटक रहे हैं। सेंटर में खाना न मिलने से कुछ श्रमिक नमक रोटी खाकर पेट भर रहें हैं। आमदनी बंद होने से घर की भी माली हालत इतनी अच्छी नही कि वो पौष्टिक आहार मंगवा सके। वहीं, सरकार क्वारंटाइन व्यक्ति के खाने पीने के लिए प्रति दिन 80 रुपये देने का दवा कर रही है।

बिधनू ब्लाक के 59 ग्राम पंचायतों में हर रोज सैकड़ों मजदूर लौट रहे हैं। इन्हें गावों के प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में क्वारंटाइन कराया जा रहा है। दैनिक जागरण की टीम ने गुरुवार को इमलीपुर गाव के क्वारंटाइन सेंटर की पड़ताल की। यहा सेंटर में बने आधा दर्जन शौचालयों में ताले लटक रहे थे। इस वजह से तीन प्रवासी मजदूर खेतों में शौच के लिए गए थे। श्रमिक अमित, सुनील और कल्लू ने बताया कि सभी शौचालय बंद होने की वजह से उन्हें खुले में जाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान से दो शौचालय के ताले खुलवाने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। टीम ने बगल के प्राथमिक स्कूल के कमरे में देखा तो मजदूर अभिषेक नमक व प्याज के साथ रोटी खाकर पेट भर रहे थे। उसके बगल में मजदूर मुकेश पसीने से तरबतर फर्स में सो रहे थे। स्कूल में पंखा तो दूर बिजली का कनेक्शन तक नहीं था। अभिषेक ने बताया कि घर की आíथक स्थिति अच्छी नहीं है। इस लिए घर से केवल मा रोटी और नमक लाई थी।

........

नहीं पहुंची डाक्टरों की टीम खुद जाच कराने पहुंचते सीएचसी :

मजदूर सौरभ, कल्लू, अभिषेक, अमित प्रजापति ने बताया कि उन्हें 5 से 9 दिन हो गए सेंटर में रहते हुए। इसके बाद भी आज तक कोई टीम उनका मेडिकल चेकअप करने नहीं आई। वो खुद एक बाइक से क्रम से सीएचसी पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण करा रहे हैं।

......

प्रधान से कहकर सेंटर के शौचालयों के ताले खुलवाए जाएंगे। साथ ही बिजली और पंखे की व्यवस्था कराई जाएगी।

- अनिरुद्ध सिंह, बीडीओ बिधनू

.......

क्वारंटाइन मजदूरों की जाच करने के लिए डाक्टरों की पाच टीम बनाई गई है। हो सकता है टीम इमलीपुर नहीं पहुंच पाई हो। टीम को भेजकर जाच कराई जाएगी।

-डॉ. एसपी यादव, चिकित्साधीक्षक बिधनू

chat bot
आपका साथी