ये है कानपुर का नवोदित स्केटिंग स्टार, स्टेट के बाद अब नेशनल पर साधा निशाना

कानपुर में रहने वाले छह वर्षीय नील ने नोएडा में स्टेट स्केटिंग में रजत और कांस्य पदक जीता है। बचपन से स्केटिंग के शौक ने बनाने वाले नील का लक्ष्य अब नेशनल प्रतियोगिता में पदक हासिल करने का है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 01:53 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 01:53 PM (IST)
ये है कानपुर का नवोदित स्केटिंग स्टार, स्टेट के बाद अब नेशनल पर साधा निशाना
कानपुर में स्केटिंग की पहचान बना नील।

कानपुर, जेएनएन। क्रिकेट से हटकर अब शहर का नाम दूसरे खेलों के प्रतिभावान खिलाड़ियों के बदौलत भी रोशन हो रहा है। हाल ही में नोएडा में संपन्न हुई स्टेट स्केटिंग में हुनर का प्रदर्शन कर छह वर्षीय नील ने दो पदक जीतकर उड़ान भरना शुरू कर दिया है। अब नील भारतीय रोलर स्केटिंग महासंघ द्वारा होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे।

पांडुनगर निवासी निखिलेंद्र यादव व अभिलाषा यादव का छह वर्षीय बेटा नील सर पदमपत सिंहानिया स्कूल में कक्षा प्रथम का छात्र है। नील ने स्कूल में अन्य बच्चों को देखकर स्केटिंग करने का मन बनाया। बेटे की इच्छा को पूरा करने के लिए मां ने स्केटिंग कोच समीर संपर्क साधकर बेटे का प्रशिक्षण शुरू कराया। मां अभिलाषा ने स्केटिंग में निपुण बनाने की ठानी। उम्र के साथ मां ने नील को घर पर ही स्केटिंग का अभ्यास कराया।

नील ने बहुत कम समय में डिस्ट्रिक स्तर पर हुई स्केटिंग प्रतियोगिताओं में पदक हासिल किया। मां अभिलाषा बतातीं हैं कि नील ने ग्रेटर नोएडा में संपन्न हुई स्टेट स्केटिंग में 200 मीटर में रजत और 600 मीटर में कांस्य पदक अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में पदक जीतने के साथ ही नील भारतीय रोलर स्केटिंग महासंघ द्वारा आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित हो गए। नील की इस उपलब्धि पर स्केटिंग कोच मनदीप व समीर ने खुशी जाहिर की करते हुए नेशनल की तैयारियों को दुरुस्त करने की बात कही।

chat bot
आपका साथी