Lion Safari में पर्यटक बस में बैठकर शेरों, सिंबा, सुल्तान, भरत, रूपा और सोना का कर सकेंगे दीदार

इटावा सफारी पार्क में 23 हेक्टेयर क्षेत्रफल में लायन सफारी को आम पर्यटकों के लिए इस साल मार्च में तैयार किया जा रहा था। शेरों को छोड़कर उनके वहां रहने की आदत डाली जा रही थी जिससे वे पर्यटकों को देखने के आदी बन सकें।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:05 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:01 PM (IST)
Lion Safari में पर्यटक बस में बैठकर शेरों, सिंबा, सुल्तान, भरत, रूपा और सोना का कर सकेंगे दीदार
इटावा सफारी पार्क के एनीमल हाउस-1 में बैठा शेर सुल्तान

इटावा (गौरव डुडेजा)। इटावा सफारी पार्क में लायन सफारी भले नहीं खुल पाई हो, लेकिन सफारी प्रशासन ने आने वाले पर्यटकों के लिए शेरों के दीदार करने का इंतजाम कर दिया है। पर्यटक बस में बैठकर शेर, सिंबा, सुल्तान, भरत, रूपा और सोना को देख रहे हैं। पिछले दो वर्ष से सफारी आने वाले पर्यटक शेरों को दिखाने की मांग कर रहे थे।

इटावा सफारी पार्क में 23 हेक्टेयर क्षेत्रफल में लायन सफारी को आम पर्यटकों के लिए इस साल मार्च में तैयार किया जा रहा था। शेरों को छोड़कर उनके वहां रहने की आदत डाली जा रही थी, जिससे वे पर्यटकों को देखने के आदी बन सकें। यह काम करीब 15 दिन ही चल सका। उसके बाद कोरोना का प्रकोप बढऩा शुरू हो गया। इससे शेरों की रिहर्सल बंद कराकर उन्हें वापस एनीमल हाउस में भेज दिया गया।

एनीमल हाउस में हो रहा शेरों के दीदार : सफारी के एनीमल हाउस-1 में शेर सिंबा, सुल्तान, भरत, रूपा व सोना रखे गए हैं। पर्यटक ईको सेंटर से बस में सवार होकर एनीमल हाउस-1 के पास की सड़क से गुजरते हैं। यहां पर बनाए गए क्राल एरिया (बाड़ा के बाहर जाली से कवर क्षेत्र) में शेर घूमते हुए नजर आते हैं। पर्यटकों को यह हिदायत है कि वे बस में ही बैठे रहेंगे। थोड़ी देर रुकने के बाद बस डियर सफारी, भालू सफारी के लिए रवाना हो जाती है।

एक साल से टल रहा है लायन सफारी का उद्घाटन : लायन सफारी के उद्घाटन के लिए पिछले एक वर्ष से तैयारियां की जा रहीं हैं। सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया, विधायक सरिता भदौरिया ने लायन सफारी को जल्द चालू करने के निर्देश दिए थे। निदेशक राजीव मिश्रा ने लायन सफारी के जंगल में शेरों को छोड़कर उनकी रिहर्सल भी शुरू करा दी थी। राजीव मिश्रा 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो गए। नए निदेशक केके सिंह ने अभी रिहर्सल चालू नहीं कराया है।

शेरनी गौरी व जेनिफर हुईं स्वस्थ : सफारी पार्क में पिछले माह कोरोना से संक्रमित हुईं शेरनी गौरी व जेनिफर अब पूरी तरह स्वस्थ हैं। दोनों के ब्लड सैंपल जांच के लिए इंडियन वेटनरी इंस्टीट्यूट बरेली भेजे गए हैं। उपनिदेशक दिवाकर श्रीवास्तव ने बताया कि शेरनी खूब उछलकूद कर रहीं हैं व खूब पानी पी रही हैं। रोजाना पांच से छह किलो मीट भी खा रहीं हैं। हालांकि, उन्हें अभी अस्पताल में ही रखा गया है। कुछ दिन बाद उन्हें एनीमल हाउस में शिफ्ट कर दिया जाएगा।  

इनका ये है कहना पर्यटकों को बस से ही शेरों को दिखाने की व्यवस्था कर दी गई है। इससे उनकी शेरों को देखने की चाहत जरूर पूरी होगी।  -दिवाकर श्रीवास्तव, उप निदेशक इटावा सफारी पार्क

chat bot
आपका साथी