गृहकर की तर्ज पर अन्य कर भी अब नगर निगम ऑनलाइन और पीओएस मशीन से जमा करेगा

नगर निगम के अभियंत्रण केंद्रीय कर विज्ञापन मदों की भी वसूली अब पीओएस मशीन से करायी जाएगी। इसके लिए साफ्टवेयर के निर्माण के लिए अपर नगर आयुक्त प्रथम भानु प्रताप सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जा रही है जिससे संबंधित विभागीय अधिकारी सदस्य नामित किए गए है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 01:08 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 01:08 PM (IST)
गृहकर की तर्ज पर अन्य कर भी अब नगर निगम ऑनलाइन और पीओएस मशीन से जमा करेगा
कोरोना काल में टैक्स जमा करने में दिक्कत आ रही है

कानपुर, जेएनएन। गृहकर की तर्ज पर नगर निगम अन्य कर भी अब ऑनलाइन और पीओएस मशीन से जमा कराने की तैयारी कर रहा है। अभी तक गृहकर और जलकल ही ऑनलाइन और पीओएस मशीन से जमा किए जाते है। इसके लिए 110 वार्डों के लिए पीओएस मशीन खरीदी गई है।

नगर निगम के अभियंत्रण, केंद्रीय कर, विज्ञापन मदों की भी वसूली अब पीओएस मशीन से करायी जाएगी। इसके लिए साफ्टवेयर के निर्माण के लिए अपर नगर आयुक्त प्रथम भानु प्रताप सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जा रही है, जिससे संबंधित विभागीय अधिकारी सदस्य नामित किए गए है।

समिति के अध्यक्ष अपर नगर आयुक्त भानु प्रताप सिंह, सदस्य मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी अशोक त्रिपाठी, मुख्य अभियंता (सिविल) एसके सिंह, प्रभारी अधिकारी स्वर्ण सिंह, कर निर्धारण अधिकारी सूरज सिंह, जोन एक के जोनल अधिकारी राजेश गुप्ता, अधिकारी प्रभारी (केंद्रीय कर) अनिल कुमार सिंह व मैनेजर स्मार्ट सिटी राहुल सब्बरवाल होगे। समिति बैंक से समन्वय स्थापित कर और करेत्तर का साफ्टवेयर बनाए जाने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर एक पखवारे के अंदर अपनी संस्तुति सहित रिपोर्ट देगा। इसके बनने से टैक्स जमा करने के लिए कर्मचारी नहीं लगाने पडं़ेगे। आनलाइन धन जमा हो जाएगा। कोरोना काल में टैक्स जमा करने में दिक्कत आ रही है।

इसकी भी हो रही तैयारी : कानपुर में जल्द ही नगर निगम भी लोगों को ऑनलाइन अन्य कर भी जमा करने की व्यवस्था कर रहे हैं, ताकि आम जन को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।  

chat bot
आपका साथी