फूलबाग की तरह शहर में एक और स्मार्ट रोड बनेगी

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत होगा कार्य।

JagranTue, 19 Oct 2021 02:20 AM (IST)
फूलबाग की तरह शहर में एक और स्मार्ट रोड बनेगी

जागरण संवादाता, कानपुर: स्मार्ट सिटी मिशन के तहत फूलबाग की तर्ज पर शहर में एक और स्मार्ट रोड का निर्माण किया जाएगा। इसको लेकर मंडलायुक्त ने अफसरों के साथ स्मार्ट रोड के लिए तीन सड़कों का निरीक्षण किया। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद एक स्मार्ट रोड का चयन किया जाएगा। 45 करोड़ से स्मार्ट रोड बनेगी। स्मार्ट रोड की स्वीकृति पहले ही बोर्ड बैठक में दी जा चुकी है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फूलबाग में बनी स्मार्ट रोड का लोकार्पण किया था।

मंडलायुक्त डा राजशेखर ने सोमवार को नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन और स्मार्ट सिटी के अन्य अफसरों के साथ चुन्नीगंज चौराहे से मैकराबर्टगंज होते हुए कम्पनी बाग चौराहे तक, परेड चौराहे से एमजी कालेज होते हुए ग्रीन पार्क चौराहे तक व नवीन मार्केट के पीछे लैंडमार्क होटल से इस रोड को जोड़ने और मर्चेंट चेंबर तिराहे से हनीमैन तिराहे होते हुए लाल इमली चौराहे तक की सड़क का निरीक्षण किया। इसमें एक सड़क का चयन किया जाएगा।

-------------

31 तक मांगी रिपोर्ट

मंडलायुक्त ने अफसरों को आदेश दिए कि उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन, सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड और टेलीकाम कंपनियों के साथ भी समन्वय बैठक कर लें। इसके बाद कार्ययोजना तैयार कर 31 अक्टूबर तक रिपोर्ट दें। इसके बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा।

-------------

रोड के रखरखाव के लिए विज्ञापन से आय की जाए

दूसरे चरण में बनने वाली स्मार्ट रोड में एलईडी पैनल भी लगाए जाएंगे। स्मार्ट रोड में एलईडी पैनल में चलने वाले विज्ञापन से जो आय होगी उससे स्मार्ट रोड का रखरखाव किया जाए। इसके अलावा सीएसआर फंड से भी सड़क के रखरखाव की व्यवस्था हो सकती है। इस पर भी विचार कर कार्ययोजना में शामिल करें।

-------------

स्मार्ट रोड में यह होगी व्यवस्था

ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए सड़क व चौराहों की जिओ मैट्रिक डिजाइन तैयार की जाएगी।

- फुटपाथ से अतिक्रमण और बेकार के लगे पोल हटाए जाएंगे।

- भूमिगत सेवाओं के लिए यूटिलिटी डक्ट का निर्माण होगा।

- फुटपाथ का सुंदरीकरण और लैंड स्केपिग की जाएगी।

- आधुनिक लाइटें, बैंच, साइनेज, लेन मार्किंग, बस स्टाप ग्रीन टायलेट पार्किंग, ट्रैफिक बूथ आदि की व्यवस्था होगी।

रोड की लागत - होगी 45 करोड़

फूलबाग में बनी स्मार्ट रोड की लागत 34 करोड़ है और 2.34 किलोमीटर रोड बनी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.