मुंबई लोकल की तरह कानपुर सेंट्रल से हर घंटे मिलेगी ट्रेन

जनवरी से शुरू हो जाएगा मेमू शेड रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलते ही शुरू हो जाएंगी मेमू ट्रेन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 12:48 AM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 12:48 AM (IST)
मुंबई लोकल की तरह कानपुर सेंट्रल से हर घंटे मिलेगी ट्रेन
मुंबई लोकल की तरह कानपुर सेंट्रल से हर घंटे मिलेगी ट्रेन

जागरण संवाददाता, कानपुर : न्यू वाशिग लाइन के पास बन रहा मेमू शेड जनवरी से शुरू हो जाएगा, जिसके बाद सेंट्रल स्टेशन से मुंबई लोकल की तर्ज पर हर घंटे मेमू ट्रेन मिलेगी। रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलते ही मेमू ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा। इससे शहर के साथ लखनऊ, झांसी, बांदा समेत आसपास के लोगों को एक आसान इंटर कनेक्टिविटी मिलेगी। इन स्थानों पर काम करने वाले सुबह जाकर शाम को घर आ सकेंगे।

-----

18 जोड़ी ट्रेनों का होता था संचालन

कोविड संक्रमण से पूर्व कानपुर सेंट्रल, अनवरगंज से 18 जोड़ी मेमू ट्रेनों का संचालन होता था। यहां से आगरा, टूंडला, झांसी, बांदा, चित्रकूट, फर्रुखाबाद समेत आसपास के लिए मेमू ट्रेन चलाई जाती हैं। ये ट्रेनें अक्सर निरस्त रहने से यात्रियों को गंतव्य तक जाने को दूसरी एक्सप्रेस ट्रेनों का सहारा लेना पड़ता है।

इसलिए निरस्त हो जाती थीं मेमू

मेमू ट्रेनों को मेंटीनेंस के लिए गाजियाबाद के कछियाना भेजा जाता था। यह दूरी अधिक है, ऐसे में कई बार आने जाने में ही तीन से चार दिन लग जाते हैं। समय पर मेंटीनेंस न हुआ तो एक सप्ताह से अधिक का समय लगता था, इसलिए मेमू अक्सर निरस्त कर दी जाती थीं।

शेड शुरू होने के बाद बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या

रेलवे अधिकारी कानपुर को मेमू हब बनाना चाहते हैं। इसीलिए मेमू शेड के निर्माण को अनुमति दी गई थी। नए शेड में एक साथ दो ट्रेनों का मेंटीनेंस, रिपेयरिग और वाशिग की जा सकेगी। अधिकारी बताते हैं कि शेड शुरू होने के साथ ही मेमू ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। क्षेत्रीय यात्रियों की जरूरत के हिसाब से ट्रेनों का शेड्यूल तय किया जाएगा। बिठूर के लिए भी मेमू चलाने का प्रस्ताव है।

नए शेड की लागत 130 करोड़

नए मेमू शेड की लागत 130 करोड़ रुपये है। पुराना कानपुर सेंट्रल स्टेशन के पास 15 एकड़ जमीन पर इसका निर्माण दो साल पहले शुरू हुआ था। यहां 360 मीटर की दो लाइनें हैं। एक वाशिग लाइन, दो इंस्पेक्शन लाइन, दो हैवी रिपेयर लाइन, दो स्टेबलिग लाइन हैं। बिजली के लिए 75 किलोवाट का सोलर पैनल लगाया गया है।

-----

मेमू शेड जनवरी में बनकर तैयार हो जाएगा। अनुमति मिलने के बाद पूरी क्षमता से ट्रेनें चलाई जाएंगी। मेमू की शुरुआत होते ही यात्रियों को छोटी दूरी की यात्रा में बहुत राहत मिलेगी।

हिमांशु कुमार उपाध्याय, डिप्टी सीटीएम

.....

लक्ष्मीबाई नगर से न्यू गुवाहाटी तक चलेगी किसान रेल

कानपुर : लक्ष्मीबाई नगर से न्यू गुवाहाटी के बीच रेलवे ने किसान ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ट्रेन संख्या 00907 लक्ष्मीबाई नगर से 12 दिसंबर की दोपहर 3 बजे चलकर 13 दिसंबर की सुबह 4:50 बजे कानपुर सेंट्रल आएगी। 14 दिसंबर की शाम 6:25 बजे न्यू गुवाहाटी पहुंचेगी। ट्रेन संख्या 00908 न्यू गुवाहाटी से 15 दिसंबर की सुबह 6 बजे चलकर दूसरे दिन कानपुर सेंट्रल पर शाम 7:30 बजे आएगी और 17 दिसंबर को सुबह 9:25 बजे लक्ष्मीबाई नगर पहुंचाएगी। लखनऊ-मुंबई के लिए 16 से एक और ट्रेन

कानपुर : लखनऊ से मुंबई के बीच रेलवे एक और स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। इस ट्रेन की शुरूआत 16 दिसंबर से होगी और ट्रेन 31 जनवरी 2021 तक चलायी जाएगी। 13 दिसंबर से यात्री आरक्षित टिकट ले सकेंगे। ट्रेन संख्या 02107 स्पेशल ट्रेन सोमवार, बुधवार और शनिवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनल से शाम 4:25 बजे चलेगी और दूसरे दिन दोपहर 1:55 बजे कानपुर और दोपहर 3:30 बजे लखनऊ पहुंचेगी। लखनऊ से ट्रेन संख्या 02108 स्पेशल ट्रेन मंगलवार, गुरुवार और रविवार को रात 10:45 बजे चलकर रात 12:10 बजे कानपुर आएगी। 5 मिनट बाद यह ट्रेन चलकर दूसरे दिन रात 9:50 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनल पहुंचेगी।

chat bot
आपका साथी