दहेज हत्या में पति और सास को उम्रकैद

जासं कानपुर दहेज के लिए पत्नी को जलाकर मारने के अपराध में मंगलवार को फास्ट ट्रैक कोर्ट में सजा सुनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Feb 2021 01:35 AM (IST) Updated:Wed, 10 Feb 2021 01:35 AM (IST)
दहेज हत्या में पति और सास को उम्रकैद
दहेज हत्या में पति और सास को उम्रकैद

जासं, कानपुर : दहेज के लिए पत्नी को जलाकर मारने के अपराध में मंगलवार को फास्ट ट्रैक कोर्ट महिला विरूद्ध अपराध तनु भटनागर ने दोषी पति और सास को उम्रकैद और ढाई-ढाई लाख रुपये जुर्माने से दंडित किया। जुर्माना धनराशि न देने पर दोनों को तीन-तीन वर्ष अतिरिक्त कैद की सजा भुगतनी होगी। जुर्माना धनराशि मृतका की सात वर्षीय बेटी के नाम बैंक में जमा करायी जाएगी, जो उसे बालिग होने पर मिलेगी। बाबूपुरवा निवासी मानस पांडेय ने 18 अप्रैल 2012 को प्रीती पांडेय के साथ प्रेम विवाह किया था। शादी के बाद कुछ दिनों बाद ही ससुराल वाले प्रीती को दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे। दहेज में कार की मांग को लेकर उसके साथ मारपीट की जाती थी। कार की मांग पूरी न होने पर 11 जनवरी 2016 की दोपहर 12 बजे उसे पहले मारा पीटा गया फिर पति ने केरोसिन डालकर जला दिया। इसी बीच प्रीती के भाई राहुल ने फोन किया तब ससुर ने उसे बहन के जलने की सूचना दी। बताया कि बहन हैलट में भर्ती है। इलाज के दौरान 14 जनवरी की सुबह सात बजे उसकी मौत हो गई थी। अभियोजन अधिकारी इंद्रलता शुक्ला और विनोद त्रिपाठी ने बताया कि मृतका के मृत्युपूर्व बयान के आधार पर न्यायालय ने दोनों को दोषी करार दिया है। ससुर दिवाकर पांडेय की दौरान मुकदमा मौत हो गई थी। अवैध निर्माण को गिरवाएगी गोशाला सोसाइटी, कानपुर : भौंती स्थित गोशाला परिसर में हुई गोशाला सोसाइटी की बैठक में तय किया गया कि सोसाइटी की भूमि पर अवैध तरीके से फ्लैट, भवन और दुकान का निर्माण करने वालों को नोटिस दिया जाएगा। अगर निर्माण करने वाले खुद नहीं हटाएंगे तो सोसाइटी उसे ध्वस्त कराएगी। इसके लिए प्रत्येक निर्माण कार्य की फोटो के साथ शिकायती पत्र सीएम के जनसुनवाई पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। दवाओं की बिक्री के लिए खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से बात की जाएगी।

रानीघाट पर बने अपार्टमेंट, जूही में बनाए गए शोरूम और अन्य जगहों पर किए गए निर्माण कार्यो पर चर्चा की गई। सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अवैध निर्माण कार्यों की शिकायत मुख्यमंत्री के पोर्टल के साथ ही केडीए से भी की जाएगी। जरूरत पड़ने पर मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। यह कार्य विधि सलाहकार धर्मेंद्र सिंह देखेंगे। सीलिग से जुड़े मामलों की पैरवी विधायक सुरेंद्र मैथानी व सुरेश गुप्ता करेंगे। गोशाला के औषधि विभाग में दवाओं को बनाने और उसकी बिक्री को लेकर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से मदद लेने का निर्णय लिया गया। सोसाइटी अध्यक्ष तिलक राज शर्मा, पुरुषोत्तम तोषनीवाल, लाडली प्रसाद, डॉ. श्याम बाबू गुप्ता, धर्मप्रकाश गुप्ता, संतोष अग्रवाल, हेमंत दुबे उपस्थित रहे। पेंट व्यापारी के घर से ले गए जेवरात, कानपुर : चकेरी के गांधीग्राम निवासी पेंट व्यापारी मोहित सिंह चौहान के घर से चोरों ने 30 हजार रुपये के जेवर पार कर दिए। मोहित ने बताया कि सोमवार रात पत्नी रिश्तेदार को देखने अस्पताल गई थीं। वह घर पर बच्चों के साथ थे। देर रात छत के रास्ते घर में दाखिल हुए चोर अलमारी का लॉकर तोड़कर उसमें से 30 हजार रुपये के जेवरात ले गए। मंगलवार सुबह उन्हें जानकारी हुई तो पुलिस को सूचना दी। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि रिपोर्ट दर्जकर चोरों की तलाश की जाएगी। बाजारों में चेक किए गए सीसीटीवी कैमरे, कानपुर : आइजी के निर्देश पर मंगलवार देर शाम पुलिस ने बाजारों में लगे सीसीटीवी कैमरों का चेकिग अभियान शुरू किया। फीलखाना, नवीन मार्केट, शिवाला, पीरोड, गुमटी, गोविदनगर बाजारों में अधिकारियों ने खुद कैमरों की क्षमता देखी और कई की दिशा ठीक कराई। कुछ स्थानों पर कैमरे ठीक नहीं मिले, उन्हें दुरुस्त कराने के लिए भी कहा।

एसपी साउथ दीपक भूकर ने फजलगंज, गोविदनगर और गुमटी नंबर पांच स्थित बाजारों में गश्त कर कैमरों को चेक किया। कुछ दुकानों में लगे कैमरे केवल दुकानों के अंदर का स्थान कवर कर रहे थे। उनकी दिशा ठीक कराकर सड़क की ओर कराई गई। व्यापारियों से अपील की गई कि वह कैमरों की मदद से अपनी दुकानों के साथ ही बाजारों में आने जाने वाले व्यक्तियों पर भी नजर रखें। फीलखाना पुलिस ने बिरहाना रोड, दवा मार्केट व फूलबाग के पास कैमरे चेक किए। बजरिया पुलिस ने भी पीरोड मे कैमरे चेक किए। एसपी पश्चिम डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि कैमरों का चेकिग अभियान चलाया जा रहा है। जिन स्थानों पर कैमरे नहीं हैं, वहां व्यापारिक संगठनों के सहयोग से कैमरे लगवाने की कोशिश की जा रही है। मोबाइल शॉप में एक लाख रुपये से ज्यादा का माल चोरी, बिठूर : थाना क्षेत्र के हृदयपुर गांव में एक मोबाइल शॉप में पीछे की दीवार पर नकब लगाकर चोरों ने मोबाइल, कैमरा, डीवीआर समेत करीब एक लाख रुपये से ज्यादा के माल पार कर दिए। बिठूर-कल्याणपुर रोड स्थित हृदयपुर गांव निवासी दीपेंद्र कुमार की गांव के बाहर ही मोबाइल शॉप है। दीपेंद्र के मुताबिक सोमवार रात 10 बजे वह दुकान बंद करके घर चले गए थे। मंगलवार सुबह दुकान पहुंचने पर उन्हें चोरी की जानकारी हुई। उन्होंने बताया कि 25 हजार रुपये कीमत की एसेसरीज, आठ एंड्रायड मोबाइल फोन, 60 हजार रुपये नकद, एक हजार की रेजगारी और चार सीसीटीवी कैमरे व डीवीआर चोर पार कर ले गए। थाना प्रभारी अमित मिश्रा ने बताया कि तहरीर मिली है। मुकदमा दर्ज कर चोरों की तलाश की जा रही है। सर्राफ ने दी थी पुलिस को लूट की फर्जी सूचना, बिधनू : सजेती थाना क्षेत्र के बरीपाल से दुकान बंद करके घर जा रहे सर्राफ ने अपने साथ हुई लूट की झूठी सूचना पुलिस को दी थी। सर्राफ ने रिश्तेदारों की उधारी चुकाने से बचने के लिए घटना की झूठी कहानी गढ़ी। पुलिस को दुकान में ही लूट की बताई हुई रकम और जेवरात बरामद कर लिए। मूलरुप से फतेहपुर के गौरा गांव निवासी अरुण सोनी बीते तीन साल से बरीपाल कस्बे में सर्राफ की दुकान किये हुए हैं। वह बीते आठ माह से चतुरीपुर गांव निवासी एक रिश्तेदार के घर किराये का कमरे में रह रहे हैं। उन्होंने मंगलवार रात को पुलिस को खुद के साथ लूट की सूचना दी थी। अरुण ने बताया था कि वह दुकान से घर लौट रहे थे, तभी मदुरी रोड पर बाइक सवार बदमाशों ने मारपीट कर 50 हजार की नगदी, मोबाइल, पर्स, समेत ढाई लाख रुपये के जेवरात लूट लिए। घटना के बाद अरुण ने गांव के मित्र अकरम की मदद से पुलिस को सूचना दी थी। सीओ घाटमपुर रवि कुमार सिंह ने बताया कि मामला संदिग्ध लग रहा था। पुलिस सख्ती से पूछताछ की तो सर्राफ टूट गया। सर्राफ के मुताबिक उसने अपने दो भाइयों व साले से दो लाख रुपये उधार ले रखा था। पैसा लौटने के लिए उस पर दबाव बनाया जा रहा था। उधारी की रकम न चुकानी पड़े इसलिए उसने लूट की झूठी कहानी गढ़ डाली। सर्राफ ने ही लूट में बताई गयी 50 हजार की नगदी व जेवरात दुकान से बरामद करा दिए। इसके बाद घटनास्थल के पास एक खेत से पर्स व बाइक की चाभी भी मिल गई, जबकि मोबाइल नहीं मिला। सीओ ने बताया कि सर्राफ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करेगी।

chat bot
आपका साथी