खतरनाक होती जा रही है कानपुर की हवा, इस इलाके में है सबसे ज्यादा प्रदूषण, जानिए पैमाने पर एक्यूआई

उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चार मानीटरिंग स्टेशनों में एफटीआइ किदवईनगर मानीटरिंग स्टेशन के पास हवा में धूल कणों की मात्रा मानक से करीब सवा गुना ज्यादा 256 रही और नेहरू नगर के आसपास 293 रही। पूरे शहर का एक्यूआइ 260 दर्ज किया गया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 02:21 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 02:21 PM (IST)
खतरनाक होती जा रही है कानपुर की हवा, इस इलाके में है सबसे ज्यादा प्रदूषण, जानिए पैमाने पर एक्यूआई
पूरे शहर का एक्यूआइ 260 दर्ज किया गया। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवादाता। कानपुर में प्रदूषण का लेवल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लोगों को सांस लेना तक दूभर होता जा रहा है। सोमवार को वायु प्रदूषण का स्तर चार गुना रहा। उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चार मानीटरिंग स्टेशनों में से तीन का ही डाटा सामने आया, जिसमें से एफटीआइ किदवईनगर मानीटरिंग  स्टेशन के पास हवा में धूल कणों की मात्रा मानक (एक्यूआइ 60 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब) से करीब सवा गुना ज्यादा 256 रही और नेहरू नगर के आसपास 293 रही। पूरे शहर का एक्यूआइ 260 दर्ज किया गया।

पिछले दिनों तेज धूप निकलने पर हवा में नमी की मात्रा कम हो गई थी और इससे हवा में धूल कणों की मात्रा कम थी। अब जैसे-जैसे तापमान गिर रहा है और हवा में नमी की मात्रा बढ़ रही है तो प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। शनिवार को तो पूरे शहर में प्रदूषण का ग्राफ पांच गुना ज्यादा था और एक्यूआइ (वायु गुणवत्ता सूचकांक) 306 रिकार्ड किया गया था। रविवार को इसमें थोड़ी कमी आई और सोमवार को भी प्रदूषण का ग्राफ कम रहा।

उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक एफटीआइ किदवईनगर मानीटरिंग स्टेशन के आसपास एक्यूआइ 256 रहा। एनएसआइ कल्याणपुर के आसपास 252 और नेहरू नगर के पास 293 रहा। आइआइटी कल्याणपुर मानीटरिंग स्टेशन का डाटा नहीं जारी हुआ। बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अनिल माथुर ने बताया कि मौसम साफ होने पर वायु गुणवत्ता सूचकांक में कमी आने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी