Leopard In Kanpur: वन विभाग के कैमरे में फिर कैद हुआ तेंदुआ, अब अफसरों ने कहा मादा नहीं ये नर है

वीएसएसडी कालेज में वन विभाग के कैमरा ट्रैप में एक बार फिर तेंदुआ देखा गया है। इसबार अफसरों ने अपनी पुरानी राय बदलकर फुटेज के आधार पर माना है कि यह तेंदुआ मादा नहीं बल्कि नर है। अब चहलकदमी को देखने के बाद अफसर फिर से एक्टिव हो गए हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 03:14 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 03:14 PM (IST)
Leopard In Kanpur: वन विभाग के कैमरे में फिर कैद हुआ तेंदुआ, अब अफसरों ने कहा मादा नहीं ये नर है
वन विभाग के कैमरे में फिर कैद हुआ तेंदुआ

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में तेंदुआ और अफसरों के बीच चल रही आंख मिचौली अभी भी जारी है। वीएसएसडी कालेज में वन विभाग के कैमरा ट्रैप में एक बार फिर तेंदुआ देखा गया है। इसबार अफसरों ने अपनी पुरानी राय बदलकर फुटेज के आधार पर माना है कि यह तेंदुआ मादा नहीं बल्कि नर है। अब एक बार फिर तेंदुआ की कैंपस में चहलकदमी को देखने के बाद अफसर फिर से एक्टिव हो गए हैं। इससे पहले माना जा रहा था कि तेंदुआ गंगा बैराज की ओर निकल गया है। 

शनिवार देर रात वीएसएसडी डिग्री कालेज नवाबगंज परिसर में तेंदुआ दिखने के बाद वन अधिकारियों में खलबली मच गई थी। उसकी तलाश के लिए कालेज परिसर से लेकर गंगा बैराज स्थित गेस्ट हाउस के अंदर कैमरों से निगरानी की गई। तेंदुआ पर नजर रखने के लिए 10 कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं। तेंदुआ को फंसाने के लिए पिंजड़ा भी लगाया गया लेकिन तेंदुआ नहीं मिला। अफसर मान रहे थे कि तेंदुआ बैराज के आगे घने जंगलों की ओर चला गया है। लेकिन अब एक बार फिर तेंदुआ वीएसएसडी कैंपस में देखा गया है। जिसके बाद अधिकारी सचेत हो गए हैं। 

कालेज व स्कूल में छात्रों की आवाजाही हो गई थी शुरू

बीते दो दिन से कालेज परिसर में तेंदुआ की कोई गतिविधि नहीं हुई थी जिसके बाद बुधवार को कालेज व पं.दीनदयाल स्कूल खोल दिया गया था। लेकिन अब दोबारा तेंदुआ की चहलकदमी के बाद छात्रों की आवाजाही को रोका जा सकता हैं। हालांकि, वीएसएसडी कालेज के जिस परिसर में तेंदुआ दिखा था, वहां से छात्रावास की ओर से जाने वाले रास्ता बंद है। 

अभी तक मादा तेंदुआ मान रहे थे अफसर

वन अधिकारी अभी तक मादा तेंदुआ मानकर चल रहे थे। उसे फंसाने के लिए परिसर में रखे पिजड़े में नर तेंदुआ की यूरिन का छिड़काव किया गया था। लेकिन अब फुटेज के आधार पर अफसर ने माना है कि यह मादा नहीं बल्कि नर तेंदुआ है जिसके बाद अफसर अपनी रणनीति को बदलेंगे। नर तेंदुआ को फंसाने के लिए अब मादा यूरिन का छिड़काव किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी