कानपुर में आज काम नहीं करेंगे अधिवक्ता, लेकिन वादी कोर्ट जरूर जाएं

उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के आह्वान के बाद अधिवक्ताओं के संगठन ने शनिवार को न्यायिक कार्य से विरत रहने का एलान किया है। कानपुर में बार एसोसिएशन और लॉयर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने नोटिस चस्पा कर दिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 09:13 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 09:13 AM (IST)
कानपुर में आज काम नहीं करेंगे अधिवक्ता, लेकिन वादी कोर्ट जरूर जाएं
संगठन प्रदेश में वकीलों की हत्या का विरोध कर रहे हैं।

कानपुर, जेएनएन। दीवानी न्यायालय परिसर में शनिवार को मुकदमे में तारीख है या फिर जमानत पर सुनवाई होनी है तो बहुत मुश्किल है कि सुनवाई हो जाए। क्योंकि शनिवार को वकील हड़ताल पर हैं, इसलिए तारीख मिलने के सिवाय कोई दूसरा काम नहीं होगा। हालांकि मुकदमे में गवाही के लिए अभियोजन ने तलब किया है तो न्यायालय में उपस्थिति जरूर दर्ज कराएं। इसके साथ ही तारीख है तो भी कोर्ट में उपस्थित होकर तारीख लें। ऐसा न करने पर गैरहाजिर मानकर कोर्ट कार्रवाई भी कर सकती है।

उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के आवाहन पर शनिवार को न्यायिक कार्य से विरत रहने का आवाहन किया गया है। प्रदेश में हुई अधिवक्ताओं की मौत पर विरोध जताते हुए उप्र बार काउंसिल ने यह निर्णय लिया है। इसके बाद जिला न्यायालय में भी अधिवक्ता न्यायिक कार्य नहीं करेंगे। शुक्रवार को बार एसोसिएशन और लॉयर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने संस्था में नोटिस भी चस्पा करा दिया है।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बलजीत सिंह यादव ने बताया कि न्यायालय में मुकदमे की सुनवाई, जमानतों पर सुनवाई, गवाही जैसे अन्य सभी न्यायिक कार्य से अधिवक्ता विरत रहेंगे। बता दें यदि किसी मामले में अभियोजन ने तलब किया है तो फिर वकीलों की हड़ताल जानकर कोर्ट न जाने की भूल न करें। यह निर्णय आपको परेशानी में डाल सकता है। बार एसोसिएशन के महामंत्री राकेश तिवारी और लॉयर्स एसोसिएशन के महामंत्री राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि अधिवक्ताओं के खिलाफ अपराध बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को इस संबंध में जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर अधिवक्ता प्रोटेक्शन बिल लागू करने की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी