कुल हिंद इस्लामिक अकादमी का कोरोना वैक्सीन को लेकर फतवा, कहा- वैक्सीनेशन में कोई हर्ज नहीं

कुल हिंद इस्लामिक इल्मी अकादमी के मुफ्तियों ने फतवा दिया है कि संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगवाएं। दुनिया के सभी डाक्टर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने पर एकमत हैं तो शरीयत की रोशनी में भी कोई हर्ज नहीं है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:51 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:32 PM (IST)
कुल हिंद इस्लामिक अकादमी का कोरोना वैक्सीन को लेकर फतवा, कहा- वैक्सीनेशन में कोई हर्ज नहीं
मुफ्तियों ने कहा शरीयत की रोशनी में वैक्सीन लगवाने में हर्ज नहीं।

कानपुर, जेएनएन। कुल हिंद इस्लामिक इल्मी अकादमी ने फतवा दिया है कि कोरोना के बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने में कोई हर्ज नहीं है। वैक्सीन को लेकर कई लोगों ने सवाल पूछ थे, जिसपर यह फतवा जारी किया गया है। वहीं फतवे को लेकर जमीयत उलमा ने मुस्लिमों से जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने की अपील की है। अकादमी ने मुस्लिमों से अपील भी की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में कोरोना वैक्सीन लगवाएं। कोरोना संक्रमण से बचने का वैक्सीन ही एकमात्र उपाय है। वहीं शहर काजियों ने भी वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों से अपील की है। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगाने के लिए अधिक से अधिक शिविर लगवाने की भी अपील की है।

कुल हिंद इस्लामिक इल्मी अकादमी के मुफ्तियों ने फतवा दिया है कि संक्रमण से बचने के लिए एहतियात के तौर पर वैक्सीन लगवाएं। जिस तरह अन्य रोगों की सुरक्षा के लिए टीके लगाएं जाते हैं वैसे ही कोरोना संक्रमण से हिफाजत के लिए टीका लगाया जा रहा है। अकादमी के अध्यक्ष मुफ्ती इकबाल अहमद कासमी, उपाध्यक्ष मुफ्ती अब्दुर्रशीद कासमी, महासचिव मौलाना खलील अहमद मजाहिरी, सचिव मुफ्ती असदुद्दीन कासमी,मौलाना अमीन उल हक अब्दुल्लाह, मुफ्ती इजहार मुकर्रम कासमी, मौलाना हिफ्जुर्रहमान कासमी आदि अफवाहों पर भरोसा न करें।

मुफ्तियों ने कहा कि दुनिया के सभी डाक्टर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने पर एकमत हैं तो शरीयत की रोशनी में वैक्सीन लगवाने में कोई हर्ज नहीं है। वैक्सीन लगवाएं बिना हज व उमरा पर भी नही जा सकते है। अगले वर्ष हज पर जाना होगा तो इसके लिए वैक्सीन लगवाने का प्रमाणपत्र भी देना होगा। उमरे के लिए भी वैक्सीन का प्रमाण पत्र जरूरी कर दिया गया है। मुस्लिम अधिक से अधिक संख्या में वैक्सनी लगवाएं। यह कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए बहुत जरूरी है। वैक्सीन से कोई नुकसान नहीं है। एक अन्य मसले पर निर्णय लिया गया कि जो लोग बैठ कर नमाज नहीं वे कुर्सी पर पढ़ सकते हैं, कुर्सी पर नमाज पढऩे के दौरान दोनों पैर जमीन पर रखें, अगर मजबूरी में पैर उठ जाए तो भी नमाज हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी