कोरोना काल में व्रत रखें पर इम्युनिटी का भी रखें ख्याल, जानें- डॉक्टरों की जुबानी कैसा हो खान-पान

कोरोना महामारी के समय नवरात्रि पर लोग नौ दिन व्रत करके मां की आराधना कर रहे हैं लेकिन व्रत रखते समय इम्युनिटी का भी खास ध्यान रखना है इसलिए अपने खान-पान में पौष्टिक और सुपाच्य आहार का सेवन करते रहें।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 09:07 AM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 05:37 PM (IST)
कोरोना काल में व्रत रखें पर इम्युनिटी का भी रखें ख्याल, जानें- डॉक्टरों की जुबानी कैसा हो खान-पान
नवरात्रि में व्रत रखकर भक्तिभाव में डूबे लोग।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना महामारी के बीच शुरू हुए नवरात्रि में भक्त नौ दिन तक व्रत करके भक्तिभाव में डूबे रहेंगे। इस दौरान सभी को संक्रमण का भय है, खासकर मधुमेह, हाइपरटेेंंशन एवं दूसरी बीमारियों से पीडि़त, जो व्रत हैं और वह हाई रिस्क पर हैं। इसलिए व्रत रखें, लेकिन प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने वाले पौष्टिक एवं सुपाच्य आहार का सेवन करें।

वरिष्ठ फिजीशियन एवं मधुमेह विशेषज्ञ डॉ. नंदिनी रस्तोगी का कहना है कि व्रत के दौरान कमजोर इम्युनिटी वाले लंबे समय तक भूखा न रहें। अपने को स्वस्थ रहने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में हल्की चीजों का सेवन करते रहें। इसमें हरी सब्जियां, ताजे एवं मौसमी फल, जिसमें फाइबर अधिक हो।

शरीर में न होने दें पानी की कमी

व्रत के दौरान कुछ लोग निर्जला व्रत रहते हैं। कुछ लोग निर्जला नहीं रहते हैं, लेकिन बार-बार खाने-पीने से परहेज करते हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए कुछ-कुछ देर में पानी पीते रहें। बिना क्रीम का दूध या छाछ, दही और फल हर दो-तीन घंटे में लेते रहें। नारियल पानी और जूस पीने से कमजोरी महसूस नहीं होती है। इससे तरोताजा महसूस करेंगे और प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर रहेगी।

आलू के सेवन से बचें

व्रत के दौरान सबसे अधिक आलू का सेवन करते हैं, जो नुकसानदायक होता है। व्रत के दौरान फिट रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें। अगर आलू खाना भी है तो फ्राइ आलू की जगह रोस्टेट आलू दही के साथ खाएं।

तनाव से मुक्त को नियमित व्यायाम

व्रत के दौरान खानपान अनियमित होने से तनाव होने लगता है। इसलिए तनाव से मुक्ति के लिए नियमित व्यायाम करते रहें। तनाव नहीं होगा और सोच भी सकारात्मक होगी। प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होगी। 

chat bot
आपका साथी