नारियल पानी में दूध से ज्यादा पोषक तत्व, जानिए- सेहत के लिए कितना फायदेमंद

कोरोना संक्रमण से रिकवर हुए लोगों में नारियल पानी के फायदे देखने को मिले हैं। भूख नहीं लगने के कारण शरीर को जरूरी पोषक तत्व नारियल पानी देता है। एंटीआक्सीडेंट और इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर साबित हुआ है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 12:49 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 05:30 PM (IST)
नारियल पानी में दूध से ज्यादा पोषक तत्व, जानिए- सेहत के लिए कितना फायदेमंद
नारियल पानी पीने के शरीर को बहुत फायदे।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग इम्यूनिटी को बढ़ाने में जुट गए हैं। नारियल पानी इसमें कारगर साबित हो रहा हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट, अमीनो एसिड, एंजाइम, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक मौजूद होते हैं। इसकारण बाजारों में इसकी मांग बढ़ गई है।

दूध से ज्यादा पोषक तत्व

डाइटीशियन मीनाक्षी अनुराग के मुताबिक नारियल पानी में दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा नहीं होती है। कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और एंटीआक्सीडेंटजैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो पूरे शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं। डाइटिशियन प्रतिज्ञा तिवारी ने बताया कि नारियल पानी में एंटीआक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं।

नारियल पानी के फायदे

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ साइंसेज के निदेशक डाक्टर प्रवीन कटियार ने बताया कि नियमित रूप से सुबह खाली पेट में नारियल का पानी पीने से शरीर का मेटाबालिज्म स्तर और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। नियमित रूप से इसे पीने से ब्लड सर्कुलेशन और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। शरीर को ऊर्जावान बनाने में मददगार और कोरोना संक्रमण से रिकवर हुए मरीजों के लिए इसे बेहतर डाइट माना जाता है।

कोरोना काल में खूब बढ़ी मांग

नारियल कारोबारियों के मुताबिक कोरोना काल में नारियल पानी की मांग खूब रही। फल एवं सब्जी व्यापार मंडल के महामंत्री नीतू सिंह ने बताया कि शहर में हरे नारियल की डिमांड के चलते मंडी में इसकी उपलब्धता बढ़ गई है। मंडी रेट में 20 से 35 रुपये में हरा नारियल मिल रहा है। जो संजय वन, मोतीझील, ग्रीनपार्क व गंगा बैराज में 40 से लेकर 100 रुपये तक में उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी