केडीए ने बनाया रणनीति एवं परिवर्तन डिवीजन, कानपुर में नियोजित विकास को लेकर खाका तैयार करेगी समिति

अपर सचिव डा. गुडाकेश प्रभारी हैं। इसके अलावा मुख्य अभियंता अथवा अधीक्षण अभियंता उपाध्यक्ष द्वारा नामित नगर नियोजक दो अधिशासी अभियंता एक विशेष कार्याधिकारी दो तहसीलदार दो सहायक अभियंता दो अवर अभियंता दो ड्राफ्ट मैन दो कर्मचारी छह सुपरवाइजर हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 02:40 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 02:40 PM (IST)
केडीए ने बनाया रणनीति एवं परिवर्तन डिवीजन, कानपुर में नियोजित विकास को लेकर खाका तैयार करेगी समिति
कानपुर विकास प्राधिकरण की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। दीर्घकालिक नव संभावनाओं और नियोजित विकास को लेकर खाका तैयार करने के लिए केडीए ने रणनीति एवं परिवर्तन डिवीजन का गठन किया है। समिति बताएगी कैसे शहर का विकास कराया जाए। उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने अपर सचिव की अगुवाई में डिवीजन का गठन किया है।

 नव सृजित डिवीजन के कार्य प्राधिकरण एवं आम जनमानस के हित में नव संभावनाओं के संबंध में  पूर्वानुमान करते हुए मध्यम से दीर्घकालिक संभावनाओं के दृष्टिगत नवीन योजनाओं का सृजन।  प्राधिकरण द्वारा पूर्व से संचालित विभिन्न योजनाओं के लेआउट में आवश्यकतानुसार विधि संगत परिवर्तन। रुकी पड़ी योजनाओं को नियमों के तहत तहत गतिमान करके सार्थक रूप से सिद्ध करना या निष्कर्ष तक पहुंचाना।  सरकारी जर्जर संपत्तियों के निस्तारण की योजना को लेकर कार्य योजना  शहर में संचालित नियोजन के विभाग मेट्रो, पीडब्ल्यूडी, एनएचएआइ, रेलवे, डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर से प्राधिकरण एवं आम जनमानस के व्यापक हित के लिए मध्यम-दीर्घकालिक संभावनाओं को देखते हुए सर्वांगीण विकास करना।  सिटी डेवलपमेंट प्लान एवं सिटी लाजिस्टिक प्लान के लिए गठित समिति की विधि संगत कार्यवाही सुनिश्चित कराना।  शासन की मंशा के ²ष्टिगत समाज के 'लघु-मध्यम एवं मध्यम-मध्यम आय वर्ग' के लिए आवासीय योजना के लिए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करना।  कानपुर विकास क्षेत्र में सम्मिलित जनपद उन्नाव और कानपुर देहात के ग्रामों के नियोजित विकास कराना। - तालाबों का सुंदरीकरण करना।

समिति में यह होंगे: अपर सचिव डा. गुडाकेश प्रभारी हैं। इसके अलावा मुख्य अभियंता अथवा  अधीक्षण अभियंता, उपाध्यक्ष द्वारा नामित  नगर नियोजक, दो अधिशासी अभियंता, एक विशेष कार्याधिकारी, दो तहसीलदार, दो सहायक अभियंता, दो अवर अभियंता, दो ड्राफ्ट मैन, दो कर्मचारी, छह सुपरवाइजर हैं।

हर माह डिवीजन का मूल्यांकन करना होगा प्रस्तुत : उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने आदेश दिए हैं कि डिवीजन के कार्यों का ड्राफ्ट तैयार कर एक पखवारे में रिपोर्ट दें। अपर सचिव को प्रत्येक माह की पांच से दस तारीख एवं 25 से 30 तारीख के मध्य उक्त डिवीजन का मूल्यांकन प्रस्तुत करने के भी आदेश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी