केडीए ने खाली कराई 10 करोड़ की जमीन

किदवई नगर स्थित ओ ब्लाक सब्जीमंडी में ढहाए गए अवैध कब्जे

JagranWed, 01 Dec 2021 01:59 AM (IST)
केडीए ने खाली कराई 10 करोड़ की जमीन

जागरण संवाददाता, कानपुर : केडीए ने मंगलवार को किदवई नगर स्थित ओ ब्लाक सब्जी मंडी में अवैध कब्जे ढहाकर 10 करोड़ रुपये की जमीन मुक्त कराई। इस अभियान के तहत केडीए ने 3500 वर्गमीटर क्षेत्र में 16 भूखंड, 10 दुकानें, 1500 वर्गमीटर क्षेत्रफल का पार्क मुक्त कराया। दैनिक जागरण ने ओ ब्लाक किदवई नगर में अवैध कब्जों पर लगातार समाचार प्रकाशित किए थे। केडीए की टीम ने दो आवंटियों को मौके पर ही उनके भूखंड पर कब्जे दिए।

उपाध्यक्ष अरविन्द सिंह के निर्देश पर केडीए की टीम ओ ब्लाक सब्जी मंडी में अवैध कब्जे ढहाने पहुंची। जनसंपर्क अधिकारी एसबी राय के मुताबिक केडीए उपाध्यक्ष के पास यहां अवैध कब्जों की शिकायत आ रही थी, जिस पर जोन चार के अधिशासी अभियंता ने निरीक्षण किया था। निरीक्षण में पाया गया कि यहां केडीए के स्वामित्व के 17 भूखंडों पर अवैध कब्जेदारों ने कब्जा कर लिया है। इन भूखंडों को कब्जामुक्त कराने के लिए पहले भी प्रयास किए गए, लेकिन केडीए को सफलता नहीं मिली। उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर 18 मई 2015 को आदेश दिए थे, लेकिन प्राधिकरण कब्जा खाली नहीं करा सका था। अब उपाध्यक्ष के निर्देश पर मंगलवार को टीम पूरी तैयारी के साथ पहुंची और कब्जे ढहा दिए। दो भूखंड आवंटियों को दिए गए तथा बाकी भूखंडों की जांच कराके उनकी ई नीलामी के निर्देश दिए गए।

-------------

केडीए की भूमि पर गलत तरीके से कब्जा करने वाले व्यक्ति को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा। भूमि को नियमानुसार तरीके से अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा और अवैध कब्जेदार के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

अरविन्द सिंह, उपाध्यक्ष केडीए

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.