ढहाए जाएंगे गंगा के डूब क्षेत्र में बने अवैध निर्माण, केडीए ने कर ली तैयारी

कानपुर विकास प्राधिकरण ने एनजीटी के नियमों का उल्लंघन कर गंगा नदी के डूब क्षेत्र में बनाए गए निर्माण गिराने की तैयारी कर ली है। साथ ही न्यू कानपुर सिटी योजना में बची अवैध 14 टाउनशिप भी चिह्नित की गई हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 12:54 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 12:54 PM (IST)
ढहाए जाएंगे गंगा के डूब क्षेत्र में बने अवैध निर्माण, केडीए ने कर ली तैयारी
कानपुर विकास प्राधिकरण ने अवैध निर्माण चिहि्नत किए हैं।

कानपुर, जेएनएन। केडीए उपाध्यक्ष के अवैध निर्माण व टाउनशिप के खिलाफ तेवरों को देखते हुए प्राधिकरण के अमला ने अब डूब क्षेत्र और न्यू कानपुर सिटी में बची अवैध टाउनशिप चिह्नित करनी शुरू कर दी है। उसे गिराने की तैयारी की जा रही है। डूब क्षेत्र में एनजीटी की रोक के बाद भी निर्माण हो गए हैं।

प्रवर्तन दस्ते ने डूब क्षेत्र में हिंदूपुर के आसपास बने अवैध निर्माणों को चिह्नित करके सूची तैयार कर ली है। यहां पर पहले भी केडीए नोटिस दे चुका है। अवैध प्लाङ्क्षटग गिरा बिल्डर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। इसके बाद भी बिल्डर ने अभियंताओं से मिलकर पक्के मकान बनवा दिए। पिछले दिनों निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष की नजर डूब क्षेत्र में बने निर्माणों पर गई तो नाराजगी जताई। दस्ते ने डूब क्षेत्र में बने अवैध निर्माण गिराने के लिए तैयारी कर ली है। अगले हफ्ते निर्माण गिराए जाएंगे। इसके अलावा न्यू कानपुर सिटी योजना में पिछले दिनों पांच अवैध टाउनशिप गिराई गई थीं।

अब भी 14 अवैध टाउनशिप बन रही हैं। बिना लेआउट और नक्शे के निर्माण हो रहे हैं। इन सभी को गिराने के आदेश उपाध्यक्ष ने दिए हैं। जोन एक के प्रवर्तन दस्ते ने ऐसे सभी अवैध निर्माण चिह्नित कर लिए हैं। सिंहपुर कछार और मैनावती मार्ग में अवैध प्लाङ्क्षटग हो रही है। 12 अक्टूबर को केडीए द्वारा डूब क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। वहीं बैराज से बिठूर जाने वाले रास्ते में कई लोगों ने लेआउट पास करने के लिए दस्तावेज दिए हैं। कई जगह केडीए की जमीन को लोगों ने कब्जा करके रास्ता बना लिया है, जिसे अपनी अवैध टाउनशिप से जोड़ दिया है ताकि लोगों को लगे कि केडीए योजना विकसित कर रहा है। उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने अफसरों को स्पष्ट आदेश दिए हैं कि किसी भी हाल में बिना लेआउट और नक्शे के निर्माण नहीं हो दिए जाएं।

बिना पार्किंग निर्माणों पर कसा जा रहा शिकंजा : बिना पार्किंग के बन रहे व्यावसायिक निर्माणों पर केडीए ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। ट्रैफिक सुधार सिस्टम को बिना पार्किंग के बनी इमारतें ठेंगा दिखा रही हैं। सड़क पर वाहन खड़े होने को कारण दिनभर जाम लगा रहता है।

शहर को जाम से मुक्त कराने के लिए सड़कों को चौड़ा करने और मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण का खाका तैयार किया जा रहा है। उधर, शहर में बाजारों और पाश इलाकों में बिना पार्किंग व्यावसायिक इमारतें व अपार्टमेंट बन रहे हैं। दुकानदार व ग्राहक सड़क पर ही वाहन खड़े कर देते हैं। सीसामऊ बाजार, पीरोड, स्वरूप नगर, आचार्य नगर, श्याम नगर, पनकी, बेकनगंज, भन्नानापुरवा, चमनगंज समेत कई जगह बिना पार्किंग के निर्माण हो रहे हैं। उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने मानकों के विपरीत बन रही इमारतों पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

यहां हो रहे हैं निर्माण

-जरीब चौकी से पीरोड चौराहा तक कई व्यावसायिक निर्माण हो गए हैं, पर किसी में भी वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं है।

-शिवाजी प्रतिमा स्वरूपनगर से द चाट चौराहा तक कई व्यावसायिक इमारतें बन गई हैं, लेकिन पार्किंग नहीं है।

-पनकी में बिना पार्किंग के गेस्ट हाउस और कई व्यावसायिक इमारतें बन रही हैं।

-अशोक नगर से हर्ष नगर तक दुकानें, पैथालाजी और रेस्टोरेंट बन गए हैं, लेकिन पार्किंग न होने से जाम लगा रहता है।

-गोविंदपुरी पुल से नंदलाल चौराहा तक कई व्यावसायिक निर्माण हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी