कानपुर: सालों का अंधेर कुछ घंटों में केडीए ने किया तबाह, खाली कराई 35 बीघा जमीन

गंगा बैराज क्षेत्र के डूब इलाके में निर्माण की पाबंदी के बाद भी हाईटेंशन लाइन के नीचे बिना लेआउट आबाद हो रही टाउनशिप के साथ आसपास अनियोजित रिहाइश के खिलाफ लेकर दैनिक जागरण ने एक वर्ष पहले मुहिम शुरू की तो कुछ जगहों पर अवैध निर्माण ढहाए।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 02:07 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 02:07 PM (IST)
कानपुर: सालों का अंधेर कुछ घंटों में केडीए ने किया तबाह, खाली कराई 35 बीघा जमीन
गांव में बसाई जा रही अवैध टाउनशिप को केडीए के बुलडोजर ने तबाह कर दिया।

कानपुर, जेएनएन। कालोनाइजर्स और केडीए के मुलाजिमों के ङ्क्षसडीकेट की मिलीभगत से न्यू कानपुर सिटी क्षेत्र और उसके आसपास मानकों को ताक पर रखकर बसाई जा रही टाउनशिपों में केडीए का बुलडोजर गरजा। केडीए उपाध्यक्ष की बेहद गोपनीय कार्रवाई से ङ्क्षसडीकेट पस्त हो गया है। सालों के अंधेर को अवकाश के दिन कुछ घंटों की कार्रवाई में तबाह कर दिया गया। पुलिस, पीएसी और केडीए में सुरक्षा को तैनात सेना के सेवानिवृत्त जवानों की टीम के चलते कोई भी विरोध करने की हिम्मत नहीं जुटा सका। केडीए के दस्ते ने इस दौरान सिंहपुर कछार और हिन्दुपुर में 35 बीघा जमीन पर बनी अवैध टाउनशिप और निर्माण पांच बुलडोजर लगाकर गिरा दिए।

 गंगा बैराज क्षेत्र  के डूब इलाके में निर्माण की पाबंदी के बाद भी हाईटेंशन लाइन के नीचे बिना लेआउट आबाद हो रही टाउनशिप के साथ आसपास अनियोजित रिहाइश के खिलाफ लेकर दैनिक जागरण ने एक वर्ष पहले मुहिम शुरू की तो कुछ जगहों पर अवैध निर्माण ढहाकर, नोटिस देकर केडीए के अफसर शांत होकर बैठ गए। बाद में कोविड की दूसरी लहर का बहाना रहा इस दौरान अवैध टाउनशिपों में निर्माण जारी रहा। केडीए के नवागत उपाध्यक्ष अरङ्क्षवद ङ्क्षसह के सामने 26 साल से आवासीय योजना लटके होने का मसला आया तो उनके द्वारा जांच शुरू कराई कई तो गंगा बैराज क्षेत्र में हो रहे अंधेर उनके सामने आ गए। तब केडीए उपाध्यक्ष ने तीन अक्टूबर को अचानक ङ्क्षसहपुर कछार में ङ्क्षसहपुर कछार गांव में 33 बीघा जमीन पर बिना लेआउट के आबाद हो रही अवैध टाउनशिप तबाह कर दी थी। 17 अक्टूबर रविवार को फिर उपाध्यक्ष के आदेश पर सुबह अचानक नौ बजे पुलिस और पीएसी के साथ केडीए का दस्ता पांच बुलडोजर लेकर बैराज क्षेत्र के हिन्दूपुर गांव में बस रही अवैध टाउनशिप पहुंच गया। टाउनशिप तबाह किए जाने की जानकारी मिलते ही मौके पर बिल्डर पहुंच गए लेकिन भारी फोर्स देख चुपचाप खड़े देखते रहे। हिन्दुपुर जिस टाउनशिप को आज तबाह किया गया उसको डेवलप कर रहे बिल्डर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के बाद भी अधिकारी लगातार कार्रवाई से कतरा रहे थे। हालांकि केडीए उपाध्यक्ष के कड़े तेवरों के आगे इस बार बचाव की कवायद फेल हो गई। 

जनता से अपील : भू-माफिया और बिल्डरों द्वारा बिना प्राधिकरण से लेआउट स्वीकृत कराए अवैध टाउनशिप खड़ी की जा रही है।  अवैध तरीके से बिक्री की जा रही है। इनके चुंगल में  निर्दोष फंसते हैं। ऐसे लोगों से केडीए ने  अपील की है कि वह भवन या भूखंड खरीदने से पहले नक्शा  प्राधिकरण से स्वीकृत है अथवा नहीं इसकी जानकारी जरूर कर लें। बिल्डर के बहकावे में बिल्कुल न आएं। अच्छी तरह से जांच पड़ताल के बाद ही भवन या भूखंड खरीदें, क्योंकि बिना प्राधिकरण से मानचित्र स्वीकृत कराए किया गया कोई भी निर्माण अवैध होगा और विप्रा उसे नियमानुसार ध्वस्त कर देगा। नक्शा पास करने में दिक्कत आती है तो आला अफसरों को जानकारी दें। 

यहां पर गिराई  अवैध टाउनशिप: केडीए के द्वारा सिंहपुर कछार में आराजी संख्या 02, 757, 771, 772, 774, 787, 788 और हिन्दुपुर गांव (बैराज से बिठूर मार्ग पर दायीं ओर) आराजी संख्या 534 व 535 पर हुई प्लाङ्क्षटग ढहा दी गई। 35 बीघा जमीन पर आबाद हो रहीं टाउनशिपों में बनाई गईं सड़कों, नाली, सीवर, विद्युत के खंभे, भूखंडों की बाउंड्री ढहाने के साथ सड़क से जोडऩे वाला रास्ता बुलडोजर से खोद डाला गया।  

इनका ये है कहना: 

बिना लेआउट के टाउनशिप और नक्शे के बिना अवैध निर्माण कराने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। सभी अवैध टाउनशिप गिराए जाएंगे। - अरविंद सिंह, उपाध्यक्ष, केडीए। 

chat bot
आपका साथी