KDA की 15 हजार वर्ग मीटर पार्किंग पर हो चुके हैं कब्जे, कराए जाएंगे खाली

दैनिक जागरण ने ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर में पार्किंग की जमीन पर कब्जा होने को लेकर खबर प्रकाशित की थी। इसे संज्ञान लेकर उपाध्यक्ष ने न्यू कानपुर सिटी योजना के साथ ही ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर से भी कब्जे हटाने की तैयारी शुरू कर दी

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 11:05 AM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 05:40 PM (IST)
KDA की 15 हजार वर्ग मीटर पार्किंग पर हो चुके हैं कब्जे, कराए जाएंगे खाली
शुक्रवार को सर्वे करके एक-एक जगह को चिह्नित कर निशान लगाए

कानपुर, जेएनएन। ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर में केडीए अपनी पार्किंग की 15 हजार वर्ग मीटर जमीन कब्जेदारों से खाली कराएगा। केडीए की टीम ने शुक्रवार को सर्वे करके एक-एक जगह को चिह्नित कर निशान लगाए। अभियान नौ सितंबर को चलाया जाएगा।

दैनिक जागरण ने ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर में पार्किंग की जमीन पर कब्जा होने को लेकर खबर प्रकाशित की थी। इसे संज्ञान लेकर उपाध्यक्ष ने न्यू कानपुर सिटी योजना के साथ ही ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर से भी कब्जे हटाने की तैयारी शुरू कर दी है ताकि साउथ सिटी के लिए एक आवासीय योजना लांच की जा सके। इसके तहत प्रवर्तन जोन दो के प्रभारी सत शुक्ल और अधिशासी अभियंता मनोज उपाध्याय की अगुवाई में टीम ने शुक्रवार को मौके पर अपनी जमीन का सर्वे किया। टीम को देखकर पहले लोगों ने घेरने की तैयारी की, लेकिन टीम के साथ में सुरक्षा बल होने के कारण लोग हट गए।

केडीए ने वर्ष 1978 में 36 एकड़ जमीन पर ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर बसाई थी। इसमें ट्रकों की पाॄकग के लिए 15 हजार वर्ग मीटर जगह छोड़ी गई थी। वर्ष 2003 में सब्जी मंडी को चकरपुर स्थानांतरित कर दिया गया तत्पश्चात 2008 में केडीए बोर्ड बैठक में संपूर्ण क्षेत्र को रिहायशी घोषित कर दिया गया। इसके बाद अपनी पाॄकग की जगह कब्जेदारों से खाली नहीं कराई। इस पर लोगों ने कब्जा करके निर्माण कर रखे है। किराए पर उठाकर हर साल लाखों रुपये कमाए जा रहे हैं। इस बाबत केडीए ने छह जून 2016 को कार्रवाई की थी इसके बाद 5 नवंबर 2016 को ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के आदेश दिए गए, लेकिन मामला ठंडे बस्ते में चला गया। दैनिक जागरण ने मार्च 2021 में मामला उठाया। इसके बाद से केडीए सक्रिय हुआ। हालांकि दबाव के चलते फाइल बीच-बीच में दबती रही। पांच अगस्त 2021 और 11 अगस्त 2021 को ध्वस्तीकरण की तिथि तय की गई लेकिन फोर्स न मिलने के कारण मामला दब गया। पिछले दिनों उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने मौके पर जाकर सर्वे के निर्देश दिए थे। केडीए सचिव सत्य प्रकाश सिंह ने बताया कि जोन दो के प्रवर्तन प्रभारी और अधिशासी अभियंता ने टीम के साथ शुक्रवार को सर्वे किया है। नौ सितंबर को ध्वस्तीकरण अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी