Zika Virus: तीन और जीका संक्रमित मिले संख्या पहुंची 108, छह में मिला डेंगू

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की बुधवार को आई रिपोर्ट में तीन संक्रमित मिले हैं जिसमें एक एयरफोर्स कर्मचारी है। इन तीन संक्रमितों में एक महिला भी है। इसके साथ ही शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 108 हो गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 10:29 PM (IST)
Zika Virus: तीन और जीका संक्रमित मिले संख्या पहुंची 108, छह में मिला डेंगू
शहर से लेकर ग्रामीण अंचल में मच्छरों का कहर थम नहीं रहा है। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर से लेकर ग्रामीण अचंल तक मच्छरों का कहर थम नहीं रहा है। यही वजह है कि शहर में जीका और ग्रामीण अंचल में डेंगू कहर बरपा रहा है। बुधवार को जीका वायरस के तीन और संक्रमित मिले हैं, जो चकेरी क्षेत्र के हैं। वहीं, डेंगू के छह मरीज मिले हैं, उसमें पांच मरीज ग्रामीण अंचल और एक शहरी क्षेत्र का है।

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की बुधवार को आई रिपोर्ट में तीन संक्रमित मिले हैं, जिसमें एक एयरफोर्स कर्मचारी है। इन तीन संक्रमितों में एक महिला भी है। इसके साथ ही शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 108 हो गई है। उसमें से 17 निगेटिव हो चुके हैं, जबकि 91 एक्टिव केस हैं। बुधवार को सर्विलांस टीमों ने 182 जीका के लक्षण, बुखार पीडि़त व गर्भवती के सैंपल लिए हैं। इसके साथ ही अब तक 4142 सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेजे जा चुके हैं। इस दौरान 4298 घरों में सोर्स रिडक्शन किया गया।

वहीं, सीएमओ ने बताया कि छह मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। शहर के बेकनगंज में एक डेंगू मरीज मिला है। ग्रामीण क्षेत्र के ककवन के खारपतपुर व प्रसाद पुरवा में एक-एक, बिधून के सपई में एक, घाटमपुर के बेंदा में एक एवं पतारा के भदेवना में एक डेंगू मरीज मिला है। डेंगू के लक्षण के 93 मरीजों के सैंपल लेकर जांच के लिए मेडिकल कालेज व उर्सला अस्पताल भेजे गए हैं। 

chat bot
आपका साथी