Kanpur Weather Update: ठंडी हवा के कारण तापमान में आएगी मामूृली गिरावट, आज मौसम सामान्य रहने के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों सिक्किम असम मेघालय अरुणाचल प्रदेश और शेष पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:46 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:46 AM (IST)
Kanpur Weather Update: ठंडी हवा के कारण तापमान में आएगी मामूृली गिरावट, आज मौसम सामान्य रहने के आसार
खिली धूप की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मौसम की गतिविधियां 20 तारीख से समाप्त हो जाएंगी, लेकिन तापमान में गिरावट होगी पश्चिमी शुष्क हवाओं का आना भी गंगा के मैदानी इलाकों में आरंभ हो जाएगा जो और भी ठंडक का एहसास कराएगी। बताया कि कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर बना हुआ है, जो पूर्व दिशा में आगे बढ़ेगा और धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है। वहीं, संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है।

कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा छत्तीसगढ़, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश से होते हुए तमिलनाडु के उत्तरी तट तक फैली हुई है। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में शुष्क और ठंडी उत्तर पश्चिमी हवा चल रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, बिहार और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। शेष पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मध्य महाराष्ट्र और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि: अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और शेष पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में एक बार फिर बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा के तटीय भागों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ मध्यम स्थानों के साथ हल्की बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप और रायलसीमा में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिमी शुष्क और ठंडी हवाओं के कारण, न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट के साथ उत्तर पश्चिम और मध्य भारत का मौसम शुष्क रहेगा। 

chat bot
आपका साथी