Kanpur Weather Update: तेज हवा संग बूंदाबांदी ने धूप और उमस से दिलाई राहत, अगले दो दिनों में तेज बारिश के आसार

Kanpur Weather Update चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि देश भर में बने मौसमी सिस्टम मानसून की अक्षीय रेखा का पश्चिमी सिरा अभी भी हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 06:15 PM (IST)
Kanpur Weather Update: तेज हवा संग बूंदाबांदी ने धूप और उमस से दिलाई राहत, अगले दो दिनों में तेज बारिश के आसार
कानपुर में शाम को चली हवा ने लोगों को दिलाई राहत। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। Kanpur Weather Update मौसमी सिस्टम एक बार फिर से सक्रिय होने लगे हैं। वहीं हवा भी सामान्य से तेज गति से चलना शुरू हो गई है। बादलों की ट्रफ लाइन मैदानी क्षेत्रों की ओर आ गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले दो दिन के अंदर बारिश की संभावना है। आने वाले दो दिनों में दोपहर के बाद से मौसम में परिवर्तन भी देखेने काे मिल सकता है। क्योंकि बूंदाबांदी के आसार भी बन रहे हैं। हालांकि विगत तीन दिनों से शहरवासियों को तेज धूप और उमस का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन बुधवार दोपहर तीन बजे अचानक बदले मौसम में लोगों को राहत महसूस हुई।  

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि देश भर में बने मौसमी सिस्टम मानसून की अक्षीय रेखा का पश्चिमी सिरा अभी भी हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है, पूर्वी छोर हरदोई, गया, जमशेदपुर, दक्षिण उड़ीसा और उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर बने हुए कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर जा रहा है। दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है।

यहां हो सकती है भारी बारिश: मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल कुछ,सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। 

यहां हो सकती है हल्की बारिश: झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, शेष पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, उत्तर प्रदेश के मध्य भाग और उत्तराखंड में हल्की बारिश संभव है।

chat bot
आपका साथी