Kanpur Weather News Update: कड़ाके की सर्दी में छूटी लोगों की कंपकपी, गलन ने सुन्न किए हाथ-पैर

कानपुर शहर में शीत लहर और कोहरे का असर बढ़ जाने से सर्दी कहर बरपाने लगी है। मौसमी सिस्टम न बनने से पारा लुढ़कता जा रहा है और गलन बढ़ती जा रही है। लोग अब हीटर ब्लोअर और आग के पास से हट नहीं पा रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 08:58 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 08:58 AM (IST)
Kanpur Weather News Update: कड़ाके की सर्दी में छूटी लोगों की कंपकपी, गलन ने सुन्न किए हाथ-पैर
कानपुर में शीत लहर का प्रकोप जारी है।

कानपुर, जेएनएन। शहर में शीत लहर और कोहरे के असर ने सर्दी का कहर बढ़ा दिया है। तापमान लगातार नीचे की ओर लुढ़कता जा रहा है और गलन बढ़ रही है। हवा सामान्य से तेज गति से चल रही है और अगले कुछ दिन में मौसम के और बिगड़ने के आसार हैं। गलन में लोगों के हाथ पैर सुन्न पड़ रहे हैं तो कड़ाके की सर्दी में कंपकपी छूटने लगी है।

उत्तर भारत में नए मौसमी सिस्टम के न बनने से शुष्क हवा का चलना जारी है। अत्याधिक ठंड पड़ने से जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। घरों में हीटर, ब्लोअर और आग जलाकर सर्दी से बचाव किया जा रहा है। तापमान में कमी का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव वरिष्ठ नागरिकों, उच्च रक्तचाप, हृदय, मधुमेह रोगियों पर पड़ रहा है। ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक के रोगियों के संख्या बढ़ गई है। मधुमेह रोगियों में शुगर लेवल अनियंत्रित हो गया है। कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट, हैलत और उर्सला अस्पताल में आइसीयू फूल हैं, जबकि इमरजेंसी में भी काफी भीड़ हो रही है।

मौसम विभाग ने सर्दी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि सर्दी अभी पड़ेगी। शीत लहर चल रही है। पिछले दो दिन से हवा की रफ्तार जरूर काम हुई है, लेकिन नमी की अधिकता से ठंड बनी हुई है। कोहरा गिरेगा, जबकि दोपहर में धूप निकलेगी। बुधवार को अधिकतम तापमान 17.0 और न्यूनतम 3.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। हवा 2.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। अधिकतम आद्रता 97 फीसद थी।

chat bot
आपका साथी