Kanpur Weather Update: शीत लहर और नमी के मिलन से है गलन, अभी तीन-चार दिन जारी रहेगा सर्दी का सितम

मौसम विभाग का मानना है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव से ऐसे हालात बन रहे हैं। शहर में गलन और शीत लहर से जनजीवन अस्तवयस्त हैं। सर्दी की वजह से लोग अलाव के सामने से हटने को तैयार नहीं है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:49 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:49 AM (IST)
Kanpur Weather Update: शीत लहर और नमी के मिलन से है गलन, अभी तीन-चार दिन जारी रहेगा सर्दी का सितम
कानपुर में सर्दी छुड़ा रही लोगों की कंपकपी।

कानपुर, जेएनएन। शीत लहर और नमी के मिलने से गलन कम नहीं हो रही है। सुबह शाम कोहरा पड़ रहा है, जबकि दोपहर के समय धूप के निकलने से थोड़े समय के लिए राहत मिल रही है। तापमान में उतार चढ़ाव जारी है। फिलहाल मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन चार दिनों तक सर्दी का सितम यूं ही बरकरार रहने वाला है। कानपुर में गलन और शीत लहरी से जनजीवन अस्तवयस्त हो रहा है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने अभी तीन से चार दिन इसी तरह का मौसम बने रहने की रिपोर्ट जारी की है। हवा सामान्य से तेज चलेगी। उत्तर पश्चिमी शुष्क हवा पहाड़ों से होकर मैदानी क्षेत्रों की ओर आ रही है। दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में शीत लहर का असर रहेगा। कानपुर व आसपास के उन्नाव, लखनऊ, इटावा, कन्नौज समेत अन्य जिलों में बदली छाई रह सकती है, जबकि गोरखपुर, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लगातार सक्रिय हो रहे चक्रवाती हवा के क्षेत्र की वजह से वातावरण में गलन बनी हुई है। धूप निकलने से दिन के तापमान में भले ही इजाफा हो जाता है, लेकिन सर्दी कुछ कम नहीं हो रही है। बुधवार को अधिकतम तापमान 19.4 और न्यूनतम 6.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। हवा 2.8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। अधिकतम आर्द्रता 94 फीसद रही। डॉ. पांडेय के मुताबिक फिलहाल कोई मौसमी सिस्टम सक्रिय नहीं है, जिससे उत्तर भारत में आ रही शीत लहरों पर रोक लग सके।

chat bot
आपका साथी