Weather News: ताऊ-ते ने डिफ्यूज किए सभी मौसमी सिस्टम, 18-19 मई को कानपुर समेत यूपी में भी दिखेगा असर

इस बार माॅनसून आने से पहले चक्रवाती तूफान ताऊ-ते 18 मई को गुजरात के तट पर पहुंच जाएगा। पूरे देश में बने सारे मौसमी सिस्टम इस चक्रवर्ती तूफान की वजह से डिफ्यूज होकर कमजोर हो गए हैं ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:58 PM (IST)
Weather News: ताऊ-ते ने डिफ्यूज किए सभी मौसमी सिस्टम, 18-19 मई को कानपुर समेत यूपी में भी दिखेगा असर
कानपुर में बदल सकता मौसम का मिजाज।

कानपुर, जेएनएन। समुद्र में उठने वाले ताऊ-ते का असर कानपुर मंडल में भी दिखाई दे सकता है। ताऊ-ते ने सभी मौसमी सिस्टम डिफ्यूज कर दिए और सक्रिय सभी सिस्टम की ऊर्जा समाहित होने से इस चक्रवाती तूफान को लेकर खतरा भी बढ़ गया है। इसे लेकर मौसम विभाग पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है। सीएसए कृषि विश्वविद्याल के मौसम विज्ञानी ने भी चक्रवाती तूफान का असर कानपुर मंडल समेत पूरे यूपी में दिखाई देने की संभावना जताई है। आने वाले दिनों में 30-35 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी और बारिश के भी आसार बन रहे हैं। 

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानिक डॉ. सुनील पांडे ने बताया कि 16 और 17 मई को मौसम शुष्क बना रहेगा और आसमान में बादलों संग तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जाएगी। इस बार माॅनसून आने से पहले चक्रवाती तूफान ताऊ-ते 18 मई को गुजरात के तट पर पहुंच जाएगा। पूरे देश में बने सारे मौसमी सिस्टम इस चक्रवर्ती तूफान की वजह से डिफ्यूज होकर कमजोर हो गए हैं। उनकी सारी ऊर्जा इस तूफान में मिक्स हो गई है। तूफान के कारण अगले 24 घंटे केरल, कर्नाटक गोवा कोंकण लक्ष्यदीप और आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

उन्होंने बताया कि इस चक्रवाती तूफान का असर 18 व 19 मई को कानपुर मंडल सहित पूरे उत्तर प्रदेश में दिखाई देगा। इस दौरान बादलों की तेज आवाजाही के साथ हवाओं की गति भी 30-35 किलोमीटर के आसपास हो सकती है। कानपुर मंडल में 15 मिमी से 30 मिमी तक बारिश की भी संभावना बन रही है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री रहा, जो सामान्य है। वहीं न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.1 डिग्री कम रहा है। सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम 54 प्रतिशत और न्यूनतम 26 प्रतिशत दर्ज की गई है। दक्षिण पश्चिम दिशा में हवा की गति 2.7 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई है। आसमान में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं।

chat bot
आपका साथी