Weather Update Kanpur: मौसमी सिस्टम सक्रिय होने से बारिश के आसार, तापमान में उतार-चढ़ाव जारी

कानपुर में मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है और आसमान में बादल छाए होने से बारिश के असार बने हुए हैं। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात जवाद का असर जल्द देखने मिल सकता है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 01:45 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 01:45 PM (IST)
Weather Update Kanpur: मौसमी सिस्टम सक्रिय होने से बारिश के आसार, तापमान में उतार-चढ़ाव जारी
कानपुर में मौसम में बदलाव की बयार।

कानपुर, जेएनएन। मानसून की विदाई के अंतिम चरण चल रहा है और जल्द ही बारिश के आसार के साथ ठंड की दस्तक की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि अभी भी तापमान में उतार चढ़ाव जारी है, दिन में धूप और रात में हल्की ठंड से मौसम में बदलाव का एहसास होने लगा है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवात जवाद को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और तेज बारिश के साथ आंधी की आशंका जताई। इसका असर यूपी में भी देखने को मिल सकता है और बारिश के बाद ठंड भी दस्तक दे सकती है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा से लगातार शुष्क हवाओं के कारण, अगले चौबीस घंटे के दौरान गुजरात, छत्तीसगढ़ और पूरे मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार और महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। ।चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है। इसके प्रभाव में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान इसी क्षेत्र से कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इसके और तेज होने और अगले 4 से 5 दिनों में पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट की ओर बढ़ने की उम्मीद है।चक्रवात परिसंचरण पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर है जो समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे इलाकों पर बना हुआ है।

मौसम की संभावित गतिविधि : मौसम विज्ञानी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी भारी बारिश होने की संभावना है।

तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा और दक्षिण गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में दिन गर्म रहेगा। और वहां का तापमान 38 से 39 डिग्री के बीच रह सकते हैं।

chat bot
आपका साथी