Kanpur Weather Update: धूल भरी तेज हवा चलने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव बना रहेगा । वहीं तेज धूल भरी आंधी चलने से मौसम में बदलाव को लेकर अलर्ट जारी किया है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 02:45 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 02:45 PM (IST)
Kanpur Weather Update: धूल भरी तेज हवा चलने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
कानपुर शहर में बदल सकता है मौसम का मिजाज।

कानपुर, जेएनएन। अगले दो से तीन दिन धूल भरी तेज हवा चलने के आसार हैं, इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव रहेगा। दिन में तेज गर्मी और उमस रहेगी, जबकि शाम के समय मौसम में हल्की ठंडक महसूस होगी। आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज बदला बदला सा रहेगा।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने कानपुर, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, लखनऊ, इटावा, औरैया समेत अन्य जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। यह परिवर्तन जम्मू कश्मीर के ऊपर नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हुआ है। हवा 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 15 और 16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और इसके आसपास के क्षेत्रों में भी चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है। इसके चलते मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में अगले चार-पांच दिनों के दौरान जबकि झारखंड में अगले 24 घंटे के भीतर आंधी और बिजली चमकेगी। छिटपुट बारिश का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में कहीं कहीं धूल भरी आंधी के चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी आंधी चल सकती है। राजस्थान के पास चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित हो गया है। बुधवार को अधिकतम तापमान 41.6, न्यूनतम 20.2 डिग्री सेल्सियस, हवा 4.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। अधिकतम आर्द्रता 39 फीसद रही।

chat bot
आपका साथी