Kanpur Weather Update: तेज धूप के साथ दिन में हुआ उमस का अहसास, शाम को रही ठंडक, 24 घंटे में बारिश की संभावना

Kanpur Weather Update इस सप्ताह मध्य उत्तर प्रदेश के ब्लाक एवं जिला स्तर पर आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण दिनांक 14-15 मई को तेज हवा धूल भरी आंधी एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:20 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:20 PM (IST)
Kanpur Weather Update: तेज धूप के साथ दिन में हुआ उमस का अहसास, शाम को रही ठंडक, 24 घंटे में बारिश की संभावना
कानपुर शहर में मौसम की स्थिति दर्शाती हुई प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। Kanpur Weather Update शुक्रवार सुबह से ही मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सुबह छह बजे के बाद से निकली धूप दोपहर तक लोगों उमस का अहसास कराती रही। इसके बाद शाम पांच बजे अचानक आए काले बादलों ने बारिश की संभावनाओं को और प्रगाढ़ कर दिया। हालांकि केवल तेज हवा चलने के कारण मौसम में ठंडक महसूस हुई।

चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के पड़ाेसी हिस्सों पर मौजूद है। इस चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक निम्न दबाव की रेखा उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, के मध्य भागों, बिहार और पश्चिम बंगाल से होते हुए असम के पश्चिमी भागों तक जा रही है। 

कुछ यूं रहा मौसम का हाल: शुक्रवार का दिन वैसे तो काफी गर्म रहा, लेकिन धूप से कुछ राहत शाम पांच मिली। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री रहा, जो कि सामान्य से 4.1 डिग्री कम था। वहीं, न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री रहा, जो कि सामान्य से 4.7 डिग्री कम था। अधिकतम आर्द्रता 75 प्रतिशत तो न्यूनतम 34 प्रतिशत दर्ज की गई। हवा की औसत गति की बात की जाए तो वो उत्तर पश्चिमी दिशा में हवा 4.8 कि०मी०/घंटा की गति से चल रही थी। 

कृषि मौसम विज्ञानी का ये है कहना: इस सप्ताह मध्य उत्तर प्रदेश के ब्लाक एवं जिला स्तर पर आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण दिनांक 14-15 मई को तेज हवा, धूल भरी आंधी एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी