बिनगवां में भूमाफिया ने बेच दी सरकारी जमीन, न्यू कानपुर सिटी में शिकंजा कसेगा केडीए

बिनगवां में अरबन सीलिंग की भूमि की बिक्री की जा रही है। अब केडीए ने सक्रियता दिखाई है और तहसीलदार अमीन लेखपाल व अभियंता की टीम जांच करेगी। वहीं न्यू कानपुर सिटी में भी निर्माण गिराने की तैयारी कर रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 08:50 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 08:50 AM (IST)
बिनगवां में भूमाफिया ने बेच दी सरकारी जमीन, न्यू कानपुर सिटी में शिकंजा कसेगा केडीए
कानपुर में भूमाफिया सरकारी जमीन बेच रहे हैं।

कानपुर, जेएनएन। बिनगवां में सरकारी जमीन दिखाकर निजी जमीन बेचने के मामले में केडीए सक्रिय हो गया है। किसान की जमीन खरीदकर अरबन सीलिंग की जमीन बेचने के मामले में जांच चल रही है। केडीए के तहसीलदार, अमीन, लेखपाल और अवर अभियंता मौके पर एक-एक आराजी जमीन की जांच करेंगे।

आराजी संख्या 699, 756 और 698 में अरबन सीलिंग की जगह पर प्लाटिंग हो रही है। स्थिति यह है कि मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया है। इसके बावजूद प्लाटिंग जारी है। अभियंताओं ने एक बार भी नहीं चेक किया कि लेआउट के अनुसार निर्माण हो रहे हैं या नहीं। यदि जांच होती तो मामला पहले ही सामने आ जाता। फिलहाल विशेष कार्याधिकारी सत शुक्ल ने पुलिस को पत्र भेज कर निर्माण रोकने के लिए कहा है। वहीं तहसीलदार, अमीन, लेखपाल और अवर अभियंता ने मौके पर जाकर जांच करने की तैयारी शुरू कर दी है।

न्यू कानपुर सिटी में केडीए ने कसा शिकंजा

न्यू कानपुर सिटी में केडीए ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मार्च माह में अवैध बनी टाउनशिप गिराने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विकास प्राधिकरण ने फोर्स मांगी है। न्यू कानपुर सिटी के तहत मैनावती मार्ग से सिंहपुर और कल्याणपुर से सिंहपुर के बीच बिना लेआउट हो रही प्लाटिंग को प्राधिकरण ने चिन्हित करना शुरू कर दिया है। अब तक 11 बिल्डरों को नोटिस दिया जा चुका है।

इसके अलावा गंगपुर चकबदा और बैरी अकबरपुर कछार में भी सरकारी जमीन पर प्लाटिंग कर ली है। इन सभी को खाली कराने की तैयारी की जा रही है। जोन एक के प्रभारी अधिशासी अभियंता आरआरपी सिंह ने बताया कि बिना लेआउट के प्लाटिंग करने वाले बिल्डरों को अंतिम नोटिस दी गयी है। जवाब न देने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए फोर्स मांगी जा रही है।

chat bot
आपका साथी