जर्जर भवन वाले सरकारी परिसरों में बसाएंगे टाउनशिप, केडीए वीसी बोले-दूर होगी आवासीय समस्या

कानपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने दैनिक जागरण प्रश्न पहर में कॉलर के प्रश्नों का जवाब देकर समस्या निस्तारण का भरोसा दिया और जर्जर सरकारी भवनों की जमीन पर टाउनशिप बसा आवास आवंटित करने का आश्वासन दिया।

Abhishek AgnihotriThu, 23 Sep 2021 08:51 AM (IST)
कानपुर विकास प्राधिकरण ने योजना तैयार कर ली है।

कानपुर, जेएनएन। शहर की सूरत बिगाड़ रही जर्जर सरकारी इमारतों को लेकर केडीए ने कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत केडीए दूसरे विभागों की जर्जर सरकारी इमारतों को उनकी सहमति पर ध्वस्त करके उनकी जगह टाउनशिप तैयार करेगा, ताकि कर्मचारियों की आवास की समस्या दूर हो सके। साथ ही शहरवासियों को मकान मिल सकें। केडीए दीपावली तक नई आवासीय योजना लाने की तैयारी कर रहा है। यह बातें केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने दैनिक जागरण प्रश्न प्रहर में पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए कहीं।

उपाध्यक्ष ने बताया कि सरकारी विभागों से बातचीत की जा रही है। जर्जर इमारतों को तोड़कर टावर के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें रह रहे अफसरों और कर्मचारियों को सरकारी आवास दिए जाएंगे। इसके बाद बची जगह में टावर बनाकर पहले विभाग के अफसरों और कर्मचारियों को आफर दिया जाएगा। इसके बाद शहरवासियों को मकान दिए जाएंगे। सारी सुविधाओं से व्यवस्थित किए जाएंगे। विकास कराने के साथ ही जनता की समस्याओं का निस्तारण के लिए जनता दरबार लगाया जा रहा है। इसके अलावा पहली बार नक्शा, नामांतरण और रजिस्ट्री के शिविर लगाए गए। ग्राम समाज की जगह को चिह्नित करने के साथ ही सर्वे किया जा रहा है।

पाठकों के सवालों का दिया जवाब

0 चकेरी मोड़ पाली रोड पर ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा हो रहा है। ललिता चौहान, चकेरी।

- सर्वे कराया जाएगा।

0 जवाहरपुरम में भूखंड आवंटित हुआ था। तीन बार बदल-बदल कर भूखंड बताया गया, लेकिन रजिस्ट्री होनी है या विवादित मामला है। -राजकिशोर सिंह, मेडिकल कालेज, सुरेंद्र मिश्रा, किदवई नगर, अमित तिवारी, देव नगर।

- परीक्षण कराकर एक सप्ताह में निस्तारण किया जाएगा।

0 तलाक महल के पास अवैध निर्माण हो रहा है। रफीम अहमद, बेकनगंज।

-कार्यवाही की जाएगी।

0 केवी टू कालोनी में प्लाट मिला था। रजिस्ट्री कराई थी कब्जा नहीं मिल रहा है। -नरेंद्र कुमार बाजपेयी, बर्रा दो।

-अधिकारियों से निरीक्षण कराकर निस्तारण किया जाएगा।

0 जोन नंबर तीन की आराजी पर भूमाफियों का कब्जा है। -प्रदीप यादव, मलिन बस्ती।

- निस्तारण कराया जाएगा।

0 दबौली में केडीए के त्रिकुनिया पार्क में कब्जा है। -दिनेश चंद्र मिश्रा, दबौली।

- 48 घंटों में टीम भेजकर समस्या का निस्तारण किया जाएगा।

इन्होंने भी पूछे प्रश्न : सजारी के गोपाल सिंह, दर्शनपुरवा के सत्येंद्र सिंह, केशव नगर के अंकुर चतुर्वेदी, गोविंद नगर के एसपी खत्री, जनरलगंज के शेखर मिश्रा, सुजातगंज की वंदना गर्ग, जरीब चौकी के एके मिश्रा, बर्रा की रजनी त्रिपाठी, किदवई नगर के नागर अग्रवाल, लालबंगला के दीपक सोनी, कोयला नगर के सूरजपाल सिंह, कानपुर देहात के श्रीबाबू।

माती में दीपावली तक आवासीय योजना लाने की तैयारी

माती में केडीए जल्द आवासीय योजना लाने की तैयारी कर रहा है। उपाध्यक्ष ने बताया कि वह खुद माती में योजना की जगह का निरीक्षण कर चुके हैैं। कार्ययोजना तैयार की जा रही है। दीपावली में जनता को आवास का तोहफा दिया जाएगा। इसके अलावा शहर में भी छोटी-छोटी आवासीय योजना लाने की तैयारी है। न्यू कानपुर सिटी में सेक्टर वाइज योजना लाने का खाका बन रहा है।

प्रबुद्ध लोगों से शहर के विकास को लेकर की जाएगी बैठक

उपाध्यक्ष ने बताया कि शहर के विकास के लिए प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक करके विचार विमर्श किया जाएगा। ताकि एक व्यवस्थित विकास कराया जा सके। जनता के सुझाव लिए जाएंगे। केडीए की योजनाओं का निरीक्षण करके उनकी कमियों को दूर किया जा रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.