कानपुर की ओ ब्लाक सब्जी मंडी से गिराए जाएंगे अवैध कब्जे, प्रवर्तन दस्ता कराएगा सर्वे

कानपुर शहर की ओ ब्लाक सब्जी मंडी की भूमि पर अवैध कब्जे करके मकान बना लिये गए हैं। अब कब्जे हटवाने के लिए अवर अभियंता विपिन तिवारी राय को जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रवर्तन दस्ता पहले सर्वे कराएगा और फिर नोटिस भेजेगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 01:02 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 01:02 PM (IST)
कानपुर की ओ ब्लाक सब्जी मंडी से गिराए जाएंगे अवैध कब्जे, प्रवर्तन दस्ता कराएगा सर्वे
अवैध कब्जों को चिह्नत करने के बाद कार्रवाई होगी।

कानपुर, जेएनएन। ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर में करीब ढाई हजार वर्ग मीटर से ज्यादा की जमीनों से अवैध कब्जे गिराए जाएंगे। माना जा रहा है कि अगस्त में अभियान शुरू कराया जा सकता है, बस तिथि तय होनी बाकी है।

केडीए का प्रवर्तन दस्ता पहले अवैध कब्जों का सर्वे कराकर संबंधित व्यक्तियों को नोटिस भेजेगा। इसके लिए अवर अभियंता विपिन विहारी राय को जिम्मेदारी सौंपी गयी है। माना जा रहा है कि एक पखवारे में अभियान शुरू किया जाएगा।

दैनिक जागरण ने ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर में अवैध कब्जेदारों द्वारा कब्जा की गईं जमीनों का खुलासा किया था। लगातार खबर छापने के बाद केडीए के अफसरों की नींद टूटी। पूर्व उपाध्यक्ष राकेश ङ्क्षसह ने जांच शुरू कराई तो 37 भूखंड खाली मिले। राकेश ङ्क्षसह के सेवानिवृत्त होते ही अफसरों ने फिर फाइल दबा दी। जागरण ने मुद्दे को पुन: उठाया, जिसके बाद केडीए का अभियंत्रण विभाग मुखर हुआ।

प्लाटिंग या अपार्टमेंट बनाकर केडीए कर सकता करोड़ों की आय : केडीए ओ ब्लाक सब्जी मंडी में जमीन खाली कराके प्लाङ्क्षटग या अपार्टमेंट बना सकता है। इससे करोड़ों रुपये की आय होगी।साउथ सिटी के पाश इलाके में जमीन है।इसी योजना में केडीए की रेजीडेंसी योजना बना ही है जिसके सभी फ्लैट बिक गए थे।

एम ब्लाक निराला नगर में भी करोड़ों की जमीन पर कब्जे : केडीए की एम ब्लाक निराला नगर में भी करोड़ों रुपये की जमीन पर कब्जे है। इस जगह पर लोगों ने कब्जा करके प्रतिबंधित प्लास्टिक के दाने बनाने की फैक्ट्री और सूअरबाड़ा खोल रखा है। इसको लेकर केडीए के अन्य आवंटियों में आक्रोश है।

क्या बोले जिम्मेदार

प्रवर्तन दस्ते को कब्जा गिराने के लिए पत्र लिखा है। अभियान के समय उनकी भी टीम रहेगी वह केडीए की जमीन के बारे में बताएगी। -मनोज उपाध्याय, अधिशासी अभियंता, अभियंत्रण विभाग

-अभियंत्रण विभाग ने कब्जे हटाने को पत्र लिखा है पहले मौके पर सर्वे कराया जाएगा। कब्जेदारों को नोटिस दी जाएगी इसके बाद अभियान चलाकर कब्जे हटेंगे। -सत शुक्ल, विशेष कार्याधिकारी, प्रवर्तन प्रभारी

chat bot
आपका साथी