किदवई नगर की ओ ब्लाक सब्जी मंडी में कब्जे पर केडीए ने बैठाई जांच, तीन दिन में देनी होगी रिपोर्ट

किदवईनगर की सब्जी मंडी की जमीन पर कब्जा करके दुकानें बना ली गई हैं जिसपर केडीए के उपाध्यक्ष ने ओएसडी और अधिशासी अभियंता को जांच सौंपकर रिपोर्ट तलब की है। इसके बाद कब्जेदारों पर कार्रवाई की जाएगी ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 07:51 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:51 AM (IST)
किदवई नगर की ओ ब्लाक सब्जी मंडी में कब्जे पर केडीए ने बैठाई जांच, तीन दिन में देनी होगी रिपोर्ट
केडीए ने कब्जेदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

कानपुर, जेएनएन। ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर में करोड़ों की जमीन पर अवैध कब्जे की खबर दैनिक जागरण में छपने के बाद केडीए उपाध्यक्ष ने जांच बैठा दी है। उपाध्यक्ष ने जोन चार के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) और अधिशासी अभियंता को जांच का जिम्मा दिया है। योजना के एक-एक भूखंड का आवंटन और रजिस्ट्री की जांच करके तीन दिन के अंदर रिपोर्ट देनी होगी। जांच के बाद केडीए के कई अफसरों व कर्मचारियों पर गाज गिर सकती है।

दैनिक जागरण ने ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर में ठेला पार्किंग की 15 हजार वर्ग मीटर जमीन व 85 भूखंडों में अवैध कब्जेदारों द्वारा कब्जा करने का राजफाश किया है। कूड़ाघर और सामुदायिक केंद्र की जमीन में भी कब्जा होने की खबर छापी। इसके बाद से प्राधिकरण में सक्रिय रैकेट में खलबली मच गई है। करोड़ों रुपये की जमीन पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। केडीए उपाध्यक्ष राकेश सिंह ने जोन चार के विशेष कार्याधिकारी आलोक वर्मा और अधिशासी अभियंता मनोज उपाध्याय को आदेश दिए हैं कि दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर को संज्ञान में लेते हुए कार्रवाई की जाए। लेआउट के अनुसार स्थल का सर्वे कराया जाए। लेआउट में पार्किंग सहित विभिन्न प्रायोजनों के लिए कितनी भूमि व भूखंड सृजित किए गए हैं तथा इसकी भौतिक स्थिति क्या है? अभियंत्रण विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर सभी प्रकार के भूखंडों के आवंटन और रजिस्ट्री की स्थिति तीन दिन में उपलब्ध कराई जाए।

प्रवर्तन दस्ते ने शुरू की टाउनशिप में कैद जमीन की पड़ताल : कल्याणपुर स्थित हाईवे के पास टाउनशिप में कैद जमीन की जांच केडीए ने शुरू कर दी है। प्रवर्तन दस्ते की टीम ने टाउनशिप के लेआउट को देखने के साथ ही जमीन का सर्वे कर दस्तावेज तलब किए हैं। एसडीएम सदर की टीम पहले ही इस मामले की जांच कर रही है।

टाउनशिप में चकरोड, तालाब व नाला की जगह अंदर आने के मामले में केडीए ने भी स्वीकृत लेआउट की जांच शुरू कर दी है। इसमें देखा जा रहा है कि कितनी जगह पर लेआउट पास है और कितनी जगह पर नहीं पास है। प्रवर्तन दस्ते के अवर अभियंता अजय सिंह ने टीम के साथ शनिवार को मौके पर पहुंचकर योजना के लेआउट से जमीन की जांच शुरू की और पूरा लेआउट देखा। अवर अभियंता ने बताया कि जमीन का सर्वे कराया जा रहा है। कितना लेआउट पास है और मौके पर क्या स्थिति है? एक-एक बिंदु पर जांच होगी। वहीं एसडीएम सदर की टीम पिछले दिनों जांच कर चुकी है। चकरोड टाउनशिप के अंदर आने की जांच चल रही है। बिना लेआउट बनी टाउनशिप को नोटिस दी गई है। जल्द ही अवैध प्लाटिंग गिराने को लेकर अभियान चलाया जाएगा।

केडीए के दो विभागों की खींचतान में फंसीं योजनाएं: केडीए के दो विभागों की खींचतान में कई योजनाएं फंसी हुई हैं और कब्जेदार दोनों विभागों की खींचतान का लाभ उठाकर सरकारी जमीन लूटने में लगे हैं। ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवई नगर समेत कई योजनाओं में भूमाफिया ने कब्जा कर रखा है। अवैध निर्माण रोकने को बना दस्ता भी सुविधा शुल्क के चलते कोई कार्रवाई नहीं करता।

ओ ब्लाक सब्जी मंडी किदवईनगर शहर के बीच में बसी है। यहां पर केडीए की करोड़ों की जमीन पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। खाली पड़े प्लाटों पर कब्जा कर निर्माण कर लिया है। मामला सामने आने पर संपत्ति और अभियंत्रण विभाग एक दूसरे के पाले में गेंद फेंक देता है। वहीं प्रवर्तन दस्ता भी नहीं चेक करता कि नक्शे पर निर्माण हो रहा है या नहीं। सूत्रों का कहना है कि जांच ठीक से हो जाए तो पता चल जाएगा कई अवैध कब्जे वाली जमीनों पर फर्जी दस्तावेज लगाकर नक्शा भी पास करा लिया गया होगा। केडीए उपाध्यक्ष राकेश सिंह की सख्ती के बाद से खलबली मची है।

chat bot
आपका साथी