अब आवेदन के बाद स्टूडेंट्स तुरंत पा सकेंगे डिजिटल उपाधि, Kanpur University मजबूत कर रहा अपनी डिजिटल प्रणाली

छात्र-छात्राओं की सहूलियत के लिए विवि प्रशासन एक मजबूत डिजिटल प्रणाली विकसित करने की कोशिश में जुटा है। इसमें किसी भी समस्या के लिए आवेदन करने पर छात्रों को विवि की ओर से एक-दो दिन में ही डिजिटल हस्ताक्षर युक्त प्रमाण आनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 01:57 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 01:57 PM (IST)
अब आवेदन के बाद स्टूडेंट्स तुरंत पा सकेंगे डिजिटल उपाधि, Kanpur University मजबूत कर रहा अपनी डिजिटल प्रणाली
जल्द ही दस्तावेजों का प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को भटकना नहीं पड़ेगा।

कानपुर, जागरण संवाददाता। छत्रपति शाहूजी महाराज (सीएसजेएम) विवि में डिग्री, प्रोविजनल अंकतालिका आदि के लिए आने वाले छात्र-छात्राओं की सहूलियत के लिए विवि प्रशासन एक मजबूत डिजिटल प्रणाली विकसित करने की कोशिश में जुटा है। इसमें किसी भी समस्या के लिए आवेदन करने पर छात्रों को विवि की ओर से एक-दो दिन में ही डिजिटल हस्ताक्षर युक्त प्रमाण आनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। बाद में दस्तावेज को डाक के जरिए छात्रों के घर भेजा जाएगा। इससे छात्रों को किसी अन्य कोर्स या नौकरी के लिए आवेदन करने में आसानी हो सकेगी।

विवि में ज्यादातर छात्र-छात्राएं प्रोविजनल अंकतालिका समय से न मिलने, बैक पेपर देने के बाद भी अपडेट मार्कशीट न मिलने, डिग्री व माइग्रेशन समेत अन्य दस्तावेज समय से न मिल पाने के कारण परेशान हो रहे हैं। पिछले दिनों कल्याणपुर निवासी एक छात्रा प्रोविजनल मार्कशीट समय से नहीं मिल पाने के कारण परास्नातक कोर्स में दाखिला नहीं ले सकी थी। लेकिन अब विवि छात्रों की समस्याओं को आनलाइन माध्यम से दूर करने की कोशिश में जुटा है, ताकि अगर छात्रों को दस्तावेज समय से मिलने में दिक्कत हो तो उन्हें डिजिटल रूप में दस्तावेज आनलाइन ही उपलब्ध कराया जा सके। इन दस्तावेजों पर डिजिटल हस्ताक्षर होंगे। विभिन्न एडमिशन व नौकरियों में छात्र इन दस्तावेजों को तात्कालिक तौर पर प्रस्तुत कर सकेंगे। 

कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि करीब 50 लाख छात्रों का डाटा डिजिटाइज कराया जा रहा है। शिकायतों और आवेदनपत्रों के निस्तारण के लिए डिजिटल प्रणाली बनाई जा रही है। पूर्व में अलग-अलग कोर्सों के लिए डिग्री के अलग प्रारूप थे, लेकिन अब एक प्रारूप में सभी कोर्स की डिग्री प्रदान की जाएगी। यही नहीं, छात्र विवि से आनलाइन डिजिटल डिग्री प्राप्त कर सकेंगे और जितनी बार चाहें डाउनलोड कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी