दो कंट्रोल रूम से रहेगी कानपुर के यातायात पर नजर, स्मार्ट सिटी से जोड़ने की तैयारी

कानपुर में आइटीएमएस के कंट्रोल रूम के संचालन के लिए अब बीएसएनएल से करार खत्म हो गया है। कानपुर शहर में ट्रैफिक मैनेेजमेंट सिस्टम बंद पड़ा हैं जिसकी वजह से यातायात व्यवस्था धड़ाम हो चुकी है। नियमों का पालन नहीं हो रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 09:56 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 09:56 AM (IST)
दो कंट्रोल रूम से रहेगी कानपुर के यातायात पर नजर, स्मार्ट सिटी से जोड़ने की तैयारी
कानपुर शहर में यातायात व्यवस्था बदहाल है।

कानपुर, जेएनएन। दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए वाहन सवारों को जागरूक करने के साथ ही शहर में सख्ती से ट्रैफिक नियमों का पालन कराने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) के सिग्नल-कैमरों को दुरुस्त कर कंट्रोल रूम को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। दोनों कंट्रोल रूम शुरू होने पर दो स्थानों से यातायात पुलिस चौराहों पर नजर रखेगी और नियम उल्लंघन करने वालों पर चालान की कार्रवाई की जाएगी।

पांच साल पहले शहर के बिगड़े यातायात को दुरुस्त करने की कवायद शुरू हुई थी। 68 चौराहों पर 32 करोड़ रुपये खर्च करके सिग्नल और सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे। रखरखाव की कमी तो कभी बिजली का बकाया अधिक होने के चलते सिग्नल और कैमरे पूरी तरह से चल ही नहीं पाए। मेट्रो के कार्य के कारण कई चौराहों पर सिग्नल और कैमरों के लिए बिछाई गई लाइन और पोल भी हटा दिए गए हैं।

जून माह में बीएसएनएल से आइटीएमएस का करार समाप्त हो गया था। लॉकडाउन के चलते इसका नवीनीकरण नहीं हो सका। अब इसे नए सिरे से शुरू करके यातायात नियमों का पालन कराने के लिए यातायात विभाग और नगर आयुक्त ने बीएसएनएल से करार का नवीनीकरण कराने के बजाय आइटीएमएस कंट्रोल रूम को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से जोडऩे का निर्णय लिया है। स्मार्ट सिटी और आइटीएमएस कंट्रोल रूम को एक ही लाइन से चलाया जाएगा। दो कंट्रोल रूम होने के चलते एक पर काम का अधिक दबाव भी नहीं रहेगा।

सख्ती से कराया जाएगा नियमों का पालन

एसपी ट्रैफिक बसंत लाल ने बताया कि लोगों को यातायात माह के तहत जागरूक करने के साथ सख्ती से नियमों का पालन भी कराया जा रहा है। 18 सितंबर से 17 नवंबर के बीच ओवर स्पीड में 27 वाहनों के चालान किए। बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वाले 16296 वाहन सवारों के चालान कर 6448000 रुपये जुर्माना वसूला गया। इसी तरह बिना सीट बेल्ट लगाकर कार चलाने वाले 3678 सवारों से 380000 रुपये जुर्माना वसूला गया।

रेड लाइट जंप करने वाले 4296 वाहनों का चालान कर 149200 रुपये जुर्माना वसूला। वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वाले 171 लोगों का चालान कर 140500 रुपये जुर्माना वसूल किया गया। विपरीत दिशा में वाहन चलाने वाले 88 वाहन चालकों के चालान किए। सर्दी के मौसम में धुंध को देखते हुए 1434 वाहनों में रेट्रो टेप लगाए गए हैं।

बंद कराए अवैध कट

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि हमीरपुर रोड पर हादसों पर लगाम लगाने के लिए सड़क सुरक्षा समिति की ओर से निरीक्षण किया गया था। नौबस्ता चौराहे से पांडु नदी के बीच 29 कट में 15 अवैध कट बंद कराए जाने थे। फिलहाल दस कट बंद कराए जा चुके हैं। शेष अन्य को बंद कराया जाएगा।

वर्ष 2020 में चिन्हित हुए 13 ब्लैक स्पॉट पर सुधारात्मक कार्रवाई की जा रही है। वहीं संकेतक और बोर्ड लगवाने के लिए लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पत्राचार किया गया है। सड़क सुरक्षा के संबंध में चौराहों पर दिन रात आडियो क्लिप चलाकर जागरूकता संदेश का प्रसारण कराया जा रहा है।

जो टेस्ट में खरा नहीं, उसे लाइसेंस नहीं

आरटीओ प्रशासन संजय सिंह का कहना है कि लाइसेंस बनवाने के लिए प्रक्रिया में सख्ती से नियमों का पालन कराया जा रहा है। जो उपयुक्त होगा, उसे लाइसेंस मिल सकेगा। टेस्ट में खरा न उतरने पर लाइसेंस जारी नहीं किए जाएंगे। पनकी वाला सेंसर युक्त ट्रैक चालू होने के बाद प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी