ट्रैफिक पुलिस कानपुर में कराएगी क्षेत्र के आधार पर चौराहों का विकास, तैयार कराई जाएगी बाक्स पार्किंग

यातायात पुलिस क्षेत्र और वहां की जरूरत को देखते हुए वाहनों की पार्किंग पिक एंड ड्राप प्वाइंट बनवायेगी। जिससे यातायात नहीं फंसेगा। इसे लेकर खाका तैयार किया जा रहा है। व्यस्ततम और प्रमुख चौराहों प्रमुख मार्गों पर सुगम यातायात मुहैया कराने को लेकर ट्रैफिक पुलिस कवायद कर रही है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 02:47 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 02:47 PM (IST)
ट्रैफिक पुलिस कानपुर में कराएगी क्षेत्र के आधार पर चौराहों का विकास, तैयार कराई जाएगी बाक्स पार्किंग
कानपुर में घंटाघर चौराहे की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, [आशीष पांंडेय]। पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद से शहर में यातायात व्यवस्था सुधार के लिए नित नये प्रयास किए जा रहे हैं। वाहन चालकों की मनमानी को रोकने और व्यवस्थित यातायात का संचालन करने के लिए यातायात पुलिस ने शहर के प्रमुख चौराहों के आसपास क्षेत्र के आधार पर विकास कराने की योजना तैयार की है। यातायात पुलिस क्षेत्र और वहां की जरूरत को देखते हुए वाहनों की पार्किंग, पिक एंड ड्राप प्वाइंट बनवायेगी। जिससे यातायात नहीं फंसेगा। इसे लेकर खाका तैयार किया जा रहा है।

शहर के व्यस्ततम और प्रमुख चौराहों, प्रमुख मार्गों पर सुगम यातायात मुहैया कराने को लेकर ट्रैफिक पुलिस कवायद कर रही है। बेढंगी चाल, पार्किंग, आटो-टेंपो और ई-रिक्शा चालकों की मनमानी शहर में हर जगह नजर आती है। अतिक्रमण भी रास्ता रोकता है। ऐसी स्थितियों में सुगम यातायात किसी सपने से कम नहीं है। ऐसी मनमानियों पर अंकुश लगाने के लिए यातायात पुलिस ने व्यस्ततम चौराहों का चयन शुरू किया है। जिसमें बड़ा चौराहा, फूलबाग, चुन्नीगंज, टाटमिल, अफीमकोठी, जरीब चौकी, फजलगंज, चावला मार्केट, नंदलाल, नौबस्ता, पटेल चौक समेत व्यस्ततम चौराहों को शामिल किया जाएगा। यहां पहले अतिक्रमण साफ कराया जाएगा। फिर यहां पर दोपहिया, चारपहिया, आटो-टेंपो और ई-रिक्शा की अलग-अलग बाक्स पार्किंग तैयार कराई जाएगी। जरूरत के अनुरूप ही यहां डिवाइडर, स्लिप वे, फुटपाथ तैयार कराये जाएंगे। नई व्यवस्था का पालन कराकर यातायात को सुगम बनाया जा सकता है। व्यस्ततम चौराहों पर भी यातायात नहीं फंसेगा। इस नई योजना की शुरुआत फूलबाग चौराहे से करने का यातायात पुलिस ने निर्णय लिया है।

निर्धारित स्थान से ही बैठा सकेंगे सवारियां : क्षेत्र के आधार पर चौराहों के विकास योजना के तहत यातायात पुलिस पार्किंग के साथ यात्रियों को बैठाने और उतारने के लिए भी स्थान चिन्हित करके प्वाइंट बनायेगी। निर्धारित स्थान पर ही वाहन खड़ा करके लोग सवारियां उतार और बैठा सकेंगे। सड़क पर कहीं भी वाहन रोक कर सवारियां उतार और बैठाकर नियम का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दुरुस्त होंगे सिग्नल और कैमरे : इस योजना के तहत चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे और सिग्नल दुरुस्त किये जाएंगे। वहीं सड़क पर स्टाप लाइन, जेब्रा पट्टी आदि भी तैयार की जाएंगी। जिससे पूरी तरह से यातायात नियमों का भी पालन कराया जा सके।

इनका ये है कहना: 

क्षेत्र के आधार पर चौराहों का विकास कराने की योजना तैयार की गई है। जिससे यातायात में सुधार की उम्मीद है। फूलबाग चौराहे से इस योजना को शुरू करने का निर्णय हुआ है। फिलहाल चौराहों और प्रमुख मार्गों का चयन करने का काम चल रहा है। - बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी